Zomato Success Story and Zomato IPO – जोमैटो की सफलता की कहानी और जोमैटो का आईपीओ
Zomato Story
Zomato Story

Zomato Success Story and Zomato IPO – आज कल हर कोई घर बैठे खाना ऑर्डर करना पसंद करता है, और क्यों भी न करे जहाँ हम कुछ दूर जा के थके हरे एक restaurant में खाना खाते हैं वहीं अगर हमें वो खाना घर बैठे मिल जाए तो कोई क्यों इतनी दूर जाने की परेशानी ले.

आज के समय में लोग अपने छोटे से छोटे जरूरत को भी पूरा करने के लिए इंटरनेट के भरोसे रहते हैं, और इंटरनेट यूजर के संख्या में पिछले कुछ सालों में तेजी दिख रही है, और इस तेजी का फायदा उठाते हुए अभी बहुत से कंपनी अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए इंटरनेट का सहारा ले रहे हैं.

ऐसे ही कुछ कंपनियों में से भारत में शुरू हुई कंपनी जोमाटो (Company Zomato started in India) आज के दौर में एक सबसे सफल कंपनी है, जो की अपने प्रतिद्वंदियों को पीछे छोड़ के एक सफल Online Food Delivery Service प्रदान करने वाली कंपनी बन गई है.

Zomato की सफलता का अंदाजा हम इसी बात से लगा सकते हैं की, Year 2008 में केवल 2 लोगों के द्वारा शुरू की गई इस Food Delivery Service Company आज के समय में 24 अलग अलग देशों में अपनी service provide करती है.

तो चलिए आज के इस लेख में हम Zomato Food Delivery Service Company के बारे में कुछ इंटरेस्टिंग बातें जानते हैं. इस लेख में हम आज Company के Success Story के साथ साथ Zomato IPO के बारे में भी थोड़ी बहुत बातें बताने जा रहे हैं, तो चलिए सुरु करते हैं.

Zomato Company Start up

Zomato Company की शुरुआत लगभग 13 साल पहले साल 2008 में Deepinder Goyal or Pankaj Chaddah ने की थी. ये दोनों ही IIT Delhi के छात्र थे और ये दोनों दोस्त साथ में ही अपने कॉलेज से स्नातक की डिग्री हासिल किए और इसके बाद साथ में ही एक Management Consultant Company “BAIN & COMPANY” में जॉब करने लगे.

यहाँ काम करते हुए उन्होंने एक नोटिस किया की लोगों को Restaurant में खाना खाने से ज्यादा Restaurant Menu देखने में ज्यादा समय लगा देते हैं. फिर इसको observe करने के बाद  Deepinder Goyal के दिमाग में एक Idea आया और उन्होंने अपने दोस्त Pankaj Chaddah के साथ मिलकर, इस समय को बचाने के लिए Foodiebay.Com नाम के एक website बनाई जिसमें लगभग दिल्ली के हर एक Restaurant Menu मिल जाता था.

इस साइट को धीरे धीरे upgrade करते हुए  Deepinder or Pankaj ने इस साईट में star rating भी लगवा दी, जिस से इस साईट में आने वाले visitors को कौन सा Restaurant कितना अच्छा है पता चल जाता था.

शुरुआत में इस साईट में बहुत ही कम Restaurant Menu उपलब्ध किया गया था लेकिन, बढ़ते समय के साथ साथ इस साईट में Delhi के सभी Restaurant Menu के अलावा Mumbai or Kolkata के भी सभी Restaurant Menu को उपलब्ध किया गया.

Zomato Logo and Name

जैसे जैसे इस website की लोकप्रियता बढ़ती गई Deepinder or Pankaj ने इस वेबसाइट का नाम बदलने का सोचा और इस कंपनी को Foodiebay नाम से बदल के Zomato कर दिया गया.

Foodiebay का नाम बदल के Zomato करने के पीछे कुछ खास कारण न होते हुए भी Foodiebay नाम थोड़ी बहुत online Shopping website “EBAY” से मिलता जुलता था, और इसी सोच को ही लेकर साल 2010 में Company or Website का नाम बदल के Zomato कर दिया गया. जोमाटो नाम को टोमेटो के रिदम से लिया गया था.

Zomato Food Delivery Service

Foodiebay से बदल के Zomato होने के बाद ये Company ने साल 2011 में DelhiNCR, Mumbai, Bangalore, Chennai, Pune or Kolkata जैसे अलग अलग शहरों में फैला दिया गया.

और इसी समय इस कंपनी के क्षमता को देखते हुए job search engine Naukari.Com के founder Sanjeev Bikhchandani ने Zomato Company में 1 Million Dollar का निवेश किये और साथ ही INFO EDGE (INDIA) से भी  Zomato को 3.5 Million Dollar का सहायता मिला.

जोमाटो  में ऐसे ही और भी कुछ अलग अलग कंपनियों से funding पाने के बाद वे अपनी Mobile app lunch करी, उसके बावजूद भी साल 2014 तक Zomato को बहुत नुकसान सहना पड़ा. लेकिन साल 2014 से JIO के आने के बाद से सस्ती इंटरनेट के कारण ये कंपनी बहुत तेजी से ऊपर चली गई और साथ ही ये Company Online Food Delivery Service भी देने लगी जिसके बाद से ये कंपनी कभी पीछे मुड कर नही देखि.

Zomato IPO

Zomato Company की तेजी को देखते हुए Zomato के founder Deepinder Goyal ने इस Company को Share Bazaar में listing करने को apply किए, और SEBI (Securities and Exchange Board of India) के मंजूरी के बाद 14 July 2021 में Zomato IPO का beading opening हुआ और 16 July 2021 तक इसकी beading चलती रही.

Final Word and Thank You :

अगर आप को मेरा लिखा गया  Zomato Success Story and Zomato IPO पोस्ट को पढ़ने में अच्छा लगा हो तो कृपया हमारे इस blog website से जुड़ने के लिए Right side में दिखाई देने वाली Bell Icon में click करके subscribe करलें और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ share करें. धन्यवाद.

Debendra Chandra Pattanaik

Hello Friends and all, में "Debendra Chandra Pattanaik" इस ब्लॉग का संस्थापक और एक Hindi writer हूँ. इस ब्लॉग पर में नियमित रूप से अछे अछे जीवनी share करता रहूंगा जो की आप को Entertaining के साथ साथ आपको अपने लाइफ में आगे बढ़ने की प्रेरणा देगा.

Leave a Reply