Yuzvendra Chahal Biography in Hindi – Birth, Family, Education, Physical Fitness Girlfriend & Married Life, Career
Yuzvendra Chahal Biography in Hindi

दोस्तों हम आज एक ऐसे भारतीय खिलाड़ी के बारे में चर्चा करने वाले हैं जो की क्रिकेट के अलावा अपना नाम शतरंज के खेल में भी दर्ज करने में कामयाब हो चुके हैं. जी हाँ, आपने सही सोचा हम आज भारतीय क्रिकेट दल के युवा खिलाड़ी युजवेंद्र चहल / Yuzvendra Chahal के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं.

भारतीय क्रिकेट दल के युवा बल्लेबाज खिलाड़ी युजवेंद्र चहल की जीवनी में हम आज युजवेंद्र चहल के जन्म, परिवार, शिक्षा, प्रेमिका, विवाहित जीवन, कैरियर जैसे कुछ महत्वपूर्ण किस्सों के बारे में चर्चा करने वाले हैं (Yuzvendra Chahal Biography in Hindi – Birth, Family, Education, Girlfriend & Married Life, Career ).

Yuzvendra Chahal Quick Intro :

Full NameYuzvendra Singh Chahal
Nick NameYuzi
ProfessionIndian Cricketer
Date of Birth23 July 1990
Age30 (as on year 2020)
Birth PlaceJind, Haryana, India
Father NameK.K. Chahal (Advocate)
Mother NameSunita Devi
Sister2 Elders Sister
Religion & NationalityHinduism & Indian
Zodiac SignLeo
HobbiesChess & Cricket Playing, Traveling
SchoolDAV Public School, Jind
CollegeData N/A
Favorites CricketersSachin Tendulkar. Virat Kohli, Shane Warne
Favorites Chess PlayersViswanathan Anand
Favorites Actor
Favorites Actress
Akshya Kumar
Katrina Kaif
GirlfriendDhanashree Verma
EngagementDhanashree Verma (08-August-2020)
First Class DebutMadhya Pradesh Vs Haryana at Indore ( 03-November-2009)
T-20 DebutPanjab Vs Haryana at Delhi (20-October-2009)
IPL DebutMumbai Indians Vs Kolkata Knight Riders (24-April-2013)
International Debut (ODI)Zimbabwe Vs India at Harare (11-June-2016)
International Debut (T20)Zimbabwe Vs India at Harare (18-June-2016)
Yuzvendra Chahal Biography in Hindi – Birth, Family, Education, Physical Fitness Girlfriend & Married Life, Career

Yuzvendra Chahal (Early Life) Birth, Family, Education :

अपने बल्लेबाजी के दम पर खुद का पहचान बनाने वाले भारतीय खिलाड़ी युजवेंद्र चहल का जन्म 23 July 1990 में हरियाणा के जींद शहर में एक मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ था. इनके पिता जी का नाम के.के. चहल / K.K.Chahal है जो पेसे से जींद कोर्ट में कार्यरत एक वकील थे और इनके माता जी का नाम सुनीता देवी / Sunita Devi है जो एक गृहिणी हैं. युजवेंद्र अपने परिवार में 3 भाई बहनों में से इक लोते भाई हैं, और इनके 2 बड़ी बहने हैं.

युजवेंद्र चहल की पढ़ाई की बात करें तो चहल अपनी शुरुआती पढ़ाई DAV Public School, Zind से आरम्भ कीए. अपने स्कूल की पढ़ाई करते हुए युजवेंद्र कभी भी अपने पढ़ाई को लेके गंभीर नहीं होते थे. पढ़ाई के अलावा युजवेंद्र को शतरंज और क्रिकेट में ज्यादा दिलचस्पी थी.

Yuzvendra Chahal Career :

Yuzvendra Chahal – Chess :

केवल 7 वर्ष के आयु से ही युजवेंद्र शतरंज और क्रिकेट में अपना कमाल दिखाना आरम्भ कर चुके थे, लेकिन चहल क्रिकेट से पहले शतरंज को प्राथमिकता देते थे. देखते ही देखते शतरंज में चहल की दिलचस्पी सबके ऊपर भारी पड़ने लगा था क्यों की वे इतनी छोटी सी उम्र से ही अपने से बड़े दिग्गज शतरंज के खिलाडी यों को चुटकियों में हराने लगे थे.

येही जुनून उनके लिए वरदान बना और वे मात्र 10 बर्ष के आयु में साल 2002 को अपना पहला राष्ट्रीय स्तर पर शतरंज खेलने का मौका पाए, जिसमे वे अपने सूझबूझ से अपनी पहली राष्ट्रीय चैंपियन ट्रॉफी का हकदार बने.

राष्ट्रीय स्तर पर अपने पहले मैच में जीत हासिल करलेने के बाद उन्हें अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ग्रीस में आयोजित Junior World Chess Championship में भारत का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला जिसमें, चहल ने अपनी जीत का झंडा फहराने में सफल हुए. इसके अलावा, वे शतरंज के खेल में आगे बढ़ते गए और Under-16 National Chess Championship का भी हिस्सा रहे.

लेकिन 2006 में उन्हें sponsors का सहयोग मिलना बंद हो चूका था जिसके कारण शतरंज के खेल में खर्च होने वाले सालाना 50 से 60 लाख का खर्च जुटाने में वे सक्षम नहीं थे. यही वजह हैं जिस्के लिये युजवेंद्र चहल ने फैसला किया की वे और शतरंज नहीं खेलेंगे और क्रिकेट में अपना करियर बनाएंगे.

Yuzvendra Chahal – Cricket :

शतरंज से अपना ध्यान क्रिकेट में divert करने के बाद वे पूरी तरह क्रिकेट में अपना करियर बनाने को फैसला कर चुके थे जिसमे उनको उनके पापा ने बहुत सहयोग किया. उनके पापा ने युजवेंद्र के क्रिकेट प्रैक्टिस करने के लिए अपना पुश्तैनी डेढ़ एकड़ खेत को एक क्रिकेट के पिच में तब्दील कर दिया जहां युजवेंद्र चहल हर रोज़ अपनी प्रैक्टिस किया करते थे. 

अपने क्रिकेट की प्रैक्टिस करते हुए वे अपने स्थानीय क्रिकेट मैच में खेलना आरम्भ किये, जहाँ वे अपने दोस्तों के साथ खेला करते थे. लेकिन कुछ ही समय में वे रास्ट्रीय अंडर- 14 में अपना जगा बनाने में सफल रहे और अपने प्रतिभा को सबके सामने लाने के लिए उनको बहुत से मौके मिले, जिसमे युजवेंद्र ने बखूबी अपना जलवा दिखाया.

जिसके बाद उनके कामयाबी के दरवाजे खुलते गए और देखते ही देखते उन्हों ने अंडर-15,16,17,18,19,23,25 में अपना प्रतिभा दिखाने में सफल रहे. लेकिन साल 2009 में अंडर-19 में खेलते हुए बिहार ट्रॉफी में उनके घातक गेंदबाजी उनको सबके नजरों में ले आइ जहाँ उन्होंने 34 विकेट चटका के सबको हेरान करदिये. इस मैच के बाद उनके ताबड़तोड़ गेंदबाजी के कारण उनको हरियाणा की रणजी टीम का हिस्सा बनाया गया जहाँ उनका 3 नवंबर 2009 को मध्य प्रदेश के खिलाफ डेब्यू  करवाया गया.

Yuzvendra Chahal – IPL Career :

Yuzvendra Chahal ने अपना जुनून शतरंज को छोड के क्रिकेट में प्रवेश करने का फैसला बिल्कुल सही था. 2011 में युज्बेन्द्र को पहेली बार आईपीएल में अपना प्रदर्शन करने का मौका मिला जहां वे मुंबई इंडियंस टीम की और से आईपीएल में अपना डेब्यू किये, लेकिन एक नई खिलाड़ी होने के कारण उन्हें पूरे आईपीएल सीजन में केवल 1 ही बार पिच में उतारा गया था.

लेकिन 2011 चैंपियंस लीग ट्वेंटी 20 में युजवेंद्र को सभी मैच में खेलने का मौका मिला. युजवेंद्र चहल ने एक इंटरव्यू में कहा की उनको इस मैच के दौरान हरभजन सिंह से बहुत कुछ सीखने को मिला. ऐसे ही खेलते हुए आईपीएल सीजन 2011 से लेकर 2014 तक युजवेंद्र मुंबई इंडियंस का हिस्सा रहे.

और फिर 2014 के आईपीएल सीजन में युजवेंद्र चहल ने 10 लाख मूल्य में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का हिस्सा बन गये. बेंगलुरु के हिस्सा बनने के बाद वे अपने परफॉर्मेंस से अपनी टीम मेंबर को कभी निराश नहीं किये, ऐसे ही खेलते हुए वे 2014 के आईपीएल सीजन में दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ अपनी बेहतरीन प्रदर्शन के कारण उनको मैन ऑफ दी मैच के पुरस्कार से नवाजा गया था.

आईपीएल 2014 से लेकर 2020 तक हर एक सीजन में युजवेंद्र चहल ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम का हिस्सा बने रहे और अभी भी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के साथ ही हैं.

Yuzvendra Chahal – International Career :

आईपीएल में अपने खतरनाक बल्लेबाजी से सबको चौंका देने वाले युजवेंद्र चहल को 2016 में भारतीय क्रिकेट टीम की और से जिम्बाब्वे के ट्रिप में जाने वाली 15 सदस्यों में से एक रखा गया जहाँ 11 जून 2016 को युजवेंद्र चहल ने हरारे में अपना पहला इंटरनेशनल मैच खेला.

2016 के इस सीरीज के दूसरे मैच में युजवेंद्र ने अपने कमाल के गुगली से 3 खिलाड़ियों को मैदान से बहार भेजने में कामियाब रहे जिसके लिए उन्हें अपने पहले ही इंटरनेशनल मैच में मैन ऑफ दी मैच के सम्मान से सम्मानित किया गया.

इसके साथ साथ 2016 में ही युजवेंद्र को इंटरनेशनल T-20 में अपनी जगह बनाने में सफलता मिली. युजवेंद्र के इसी बल्लेबाजी के कारण भारतीय दल को एक बेहतरीन गेंदबाज मिल गया. अपने बेहतरीन बल्लेबाजी और  सूझबूझ से वे 2017 में इंग्लैंड के खिलाफ एक इंटरनेशनल टी-20 क्रिकेट मैच में 25 रन के साथ 6 विकेट गिरा के अपना पहला रिकॉर्ड बनाने में वे कामयाब हुए.

अपनी इस मजबूत परफॉर्मेंस के बाद युजवेंद्र ने भारतीय टीम में अपने लिए एक खास जगह बनाने में कामयाब हुए, और आज भी एक बेहतरीन बल्लेबाज के तौर पर वे भारतीय टीम को अपना बखूबी योगदान दे रहे हैं.

Yuzvendra Chahal – Girlfriend & Married Life :

Yuzvendra Chahal with Girlfriend Dhanashree Verma
Yuzvendra Chahal with Girlfriend Dhanashree Verma

Yuzvendra Chahal अपनी लव लाइफ को बहुत ही सीक्रेट रखते हैं, लेकिन वे हाली में अगस्त 2020 में अपने प्रेमिका धनश्री वर्मा के साथ सगाई की फोटो सोशल मीडिया में अपलोड करके सबको चौंका दिए. युजवेंद्र और धनश्री इंस्टाग्राम सोशल मीडिया से करीब आये और देखते ही देखते उन दोनों में प्यार हो गया. धनश्री वर्मा एक मशहूर Youtuber हैं जिनके Youtube चैनल में 1 million+ subscribers जुड़ चुके हैं.

Yuzvendra Chahal Physical Fitness – Height & Wight :

हर एक खिलाड़ी अपने आप को फिट और तंदुरुस्त रखना चाहते हैं और ऐसे ही Yuzvendra Chahal भी अपने आप को फिट रखने के लिए हर रोज़ gym में व्यायाम करते हैं और साथ ही अपने खाने पीने में भी विशेष ध्यान देते हैं. इनके हाइट की बात करें तो ये 168 cm. के हैं और इनके वजन की बात करें तो ये 72 Kg. के हैं.

Summary :

अगर आप सभी को मेरे लिखे गये Yuzvendra Chahal के जीवनी को पढ़ने में अच्छा लगा तो कृपया इस ब्लॉग को आप अपने दोस्तों के साथ शेयर करें, और अपना नाम और अपना email को Newsletter Box में देखे हमारे इस साइट को जरूर subscribe करें. धन्यवाद.

Debendra Chandra Pattanaik

Hello Friends and all, में "Debendra Chandra Pattanaik" इस ब्लॉग का संस्थापक और एक Hindi writer हूँ. इस ब्लॉग पर में नियमित रूप से अछे अछे जीवनी share करता रहूंगा जो की आप को Entertaining के साथ साथ आपको अपने लाइफ में आगे बढ़ने की प्रेरणा देगा.

This Post Has 2 Comments

Leave a Reply