Vidya Balan Biography in Hindi – Birth, Family, Education, Struggling Career, Love and Marriage Life, Photos
Vidya Balan Biography in Hindi

Bollwood के कुछ मशहूर अदाकारा ना केवल अपनी चमक को अपने देश मे बिखर रही हैं बल्कि विदेशों में भी अपने देश का नाम रोशन कर रही हैं इनमें से Vidya Balan  एक लोकप्रिय अदाकारा हैं. विद्या बालन  अपनी कड़ी मेहनत और परिश्रम से ये मुकाम हासिल किए है जिस की वे पूरी हकदार है.

चलिए आज हम Vidya Balan के जीवनी में इनके  जन्म, परिवार, शिक्षा, करियर, लव और मैरिड लाइफ, आदि (Vidya Balan Birth, Family, Education, Career, Love and Married Life, Etc.)  के बारे में कुछ बातें जानते हैं. विद्या बालन को हम सब फिल्म दुनिया के एक मशहूर अभिनेत्री के रूप में बहुत प्यार करते हैं, लेकिन इसके अलावा वो बहुत से Advertise  में और Music में भी अपनी अदा का जादू दिखा चुकी हैं.

Vidya Balan Biography in Hindi – Birth, Family, Education, Struggling Career, Love and Marriage Life, Photos :

Vidya Balan Biography in Hindi - Birth, Family, Education, Struggling Career, Love and Marriage Life, Photos
Vidya Balan Biography in Hindi – Birth, Family, Education, Struggling Career, Love and Marriage Life, Photos

Vidya Balan Quick Intro :

Full NameVidya P. Balan
Nick NameVIdhi
ProfessionActress
Date Of Birth01-January-1978
Birth PlacePoothamkurussy, Puthur, Palakkad, Kerala, India
Zodiac SignCapricorn
Father NameP.R. Balan (Executive Vice-President of Digicable)
Mother NameSaraswathy Balan (Housewife)
SisterPriya Balan
Home TownChembur, Mumbai, Maharashtra, India
Age42 Years (as on 01-January-2020)
NationalityIndian
ReligionHinduism
Marriage Date14-December-2012
HusbandSiddharth Roy Kapur (Businessman and Producer)
Height163 Cm. / 1.63 M. / 5’4″
Weight70 Kg.
Figure35-30-35
SchoolSt. Anthony Girls High School, Mumbai
CollegeSt. Xavier’s College, Mumbai
University of Mumbai, Mumbai
Education QualificationMaster Degree in Sociology
DebutBengali Film – Bhalo Theko (2003)
Bolywood Film – Parineeta (2005)
TV Serial – Hum Paanch (1995)
Vidya Balan Biography in Hindi – Birth, Family, Education, Struggling Career, Love and Marriage Life, Etc.

Vidya Balan – Birth and family :

Vidya Balan का जन्म 1 January 1979 को एक तामिलियन परिवार में केरल के पलक्कड़ जिले के पुथुर में हुआ था. उनके पिता P.R. Balan, Degicable के कार्यकारी उपाध्याय थे और माता सरस्वती बालन गृहिणी हैं. विद्या बालन की कोई भाई नहीं है लेकिन उनकी बड़ी बहन प्रिया बालन बहुत से विज्ञापन में काम कर चुकी हैं. विद्या बालन के घर में तमिल और मलयालम भाषा का प्रयोग होता हैं.

Vidya Balan with Family
Vidya Balan with Family

Vidya Balan – Education  :

विद्या बालन अपनी शिक्षा की प्रारंभिक दौर में मुंबई की चेंबूर में स्थित सेंट एंथोनी गर्ल्स माध्यमिक विद्यालय (St. Anthony Girls High School, Mumbai) में दाखिला लिए. उसके बाद वो अपनी कॉलेज की पढ़ाई करने के लिए सेंट जेवियर्स कॉलेज, मुंबई (St. Xavier’s College, Mumbai) में दाखिल हो गई. विद्या बालन को समाज शास्त्र में बहुत रुचि थी और इसके चलते वो मुंबई विश्वविद्यालय (University of Mumbai) से Sociology में स्नातक की पढ़ाई पूरी की.

विद्या बालन को छोटी सी उम्र से ही अभिनय में बहुत रूचि थी इसलिए वे कॉलेज की पढ़ाई करते हुए कॉलेज में हो रहे बहुत से नाटक में हिस्सा लेती थी. उन्हें अभिनय के अलावा नृत्य में भी बहुत दिलचस्पी थी इसलिए वे कर्नाटक नृत्य की पूरी शिक्षा ली.

Read More – Keerthy Suresh Biography in Hindi
Read More – Harbhajan Singh Biography in Hindi
Read More

Vidya Balan – Primary work :

विद्या बालन अपने आप को फिल्मी अभिनेत्री के रूप में परिचित करना चाहती थी और वे अभिनेता शबाना आज़मी और माधुरी दीक्षित को अपनी प्रेरणा मानती थी. अपने 16 साल की उम्र में ही उन्हें एकता कपूर की एक लोकप्रिय धारावाहिक हम पंछी के पहले सीजन में राधिका के रूप में अपने आप का परिचय करवाया और इस धारावाहिक के लिए उन्हें 2003 में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के तौर पर  आनंद लोक पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

इसके बाद उन्हें निर्देशक Anurag Basu के एक टेलीविजन सोप ओपेरा में काम करने का प्रस्ताव मिला जिसको विद्या बालन इनकार कर दी क्यों की वे फिल्मों में काम करना चाहती थी.

Vidya Balan –  Love affair and marriage life :

विद्या बालन साल 2012 में NDTV के CEO Siddharth Roy Kapoor से हिंदू मान्यताओं के अनुसार प्रेम विवाह की और इसमें उन्हें अपने माता पिता की पूरी सहमति थी. Siddharth Roy Kapoor के २ भाई और विद्या बालन के २ देबर bollywood के मशहूर अभीनेता हैं जिनको हम सब जानते ही हैं उनका नाम Aditya Roy Kapur और Kunaal Roy Kapur है.

Vidya Balan with her husband
Vidya Balan with her husband

Vidya Balan –  Filmy Career :

विद्या बालन एक ऐसी अभिनेत्री हैं जो की हिंदी भाषा के अलावा तमिल, मलयालम और इंग्लिश भाषा के फिल्मों में काम कर चुकी हैं. वे अपने जीवन के पहली शुरुआत एक बंगाली फिल्म से की लेकिन उन्हें पहचान हिंदी की परिणीता फिल्म से मिली. इस फिल्म में काम करने के बाद वो एक प्रसिद्ध अभिनेत्री के रूप में परिचित होगेई.

इसके चलते उन्हें कुछ निर्देशक समझौता करने की प्रस्ताव दिए जो की विद्या बालन को मंजूर नहीं था और इसके लिए उन्हें लगभग 12 Project  से निकाल दिया गया था इसके अलावा और एक Maliyalam Director ने उन्हें अपशकुन होने का कलंक लगाया था.

अपने फिल्मी करियर में उन्हें बहुत से कड़वी बातों का सामना करना पड़ा लेकिन वो हार नहीं मानी और संघर्ष करती रही. भले ही विद्या बालन की पहेली फिल्म परिणीता Bollywood मे असफल रही लेकिन विद्या ने कभी भी पीछे मुड कर ना देखते हुए अपने आने वाले भविष्य पर ज्यादा ध्यान देती थी.

 Vidya Balan – Movies :

Bollywood के एक मशहूर कलाकार Sanjaya Dutt के साथ Bidya Balan ने 2006 में ‘लगे रहो मुन्ना भाई’ में मुख्य अभिनेत्री के रूप में काम करने का मौका पाया जो कि विद्या बालन के Bollwood करियर का एक बेहतर मोड़ था.

इसके बाद 2007 में निर्देशक Mani Ratnam के द्वारा निर्देशित फिल्म “गुरु” में विद्या बालन एक अपाहिज के भूमिका में सबके सामने आई जो की सभी दर्शकों के मन में एक नयी जगा बनाने में कामयाब रही, और Bollywood में बहुत दिन तक चर्चित रही. इस साल विद्या बालन को गुरु चलचित्र के साथ साथ चार और हिंदी चलचित्र में काम करने का मोका मीला इनमेसे गुरु फिल्म के बाद उनकी फिल्म “सलामे इश्क ट्रिब्यूट टू लव” था जो की एक बहु अभिनेता और अभिनेत्रियों के द्वारा प्रदर्शित किया गया था और इसलिए विद्या बालन ने अपने आप को इस फिल्म में ज्यादा आकर्षित नहीं कर पाई.

साल 2007 में विद्या ने bollywood के 2 बेहतरीन फिल्मों में काम करने के बाद उनकी तीसरी फिल्म “एकलव्य रॉयल गार्डन” था लेकिन इस फिल्म में विद्या बालन सफल नहीं हो पाई. इसके बाद उनकी 2007 के अभिनीत आखिरी 2 फिल्मे Bollywood में जैसे की आग ही लगा दी. दोनों फिल्मों में विद्या बालन ने मशहूर अभिनेता Akshay Kumar के साथ काम करने का मौका पाया और इन दोनों फिल्मों में उनकी पहली फिल्म “है बेबी और दूसरी फिल्म “भूल भुलैया” था.

है बेबी एक बहु अभिनेता और अभिनेत्रियों द्वारा प्रदर्शित फिल्म थी और भूल भुलैया में अक्षय कुमार के साथ विद्या बालन को मुख्य अभिनेत्री के रूप में अभिनय करने का मौका मिला जो की विद्या को फिल्म फेयर अवार्ड का हकदार बना दिया.

Vidya Balan – Controversies :

  • Vidya Balan की Bollywood Career में लगने वाला पहला दाग 2008 में था. जब विद्या बालन ने फिल्म “किस्मत कनेक्शन” में अभिनेता शाहिद कपूर के साथ काम कर रही थी तब दोनों बहुत करीब आने लगे और ये बाते Bollywood में बहुत सुर्खियां बटोरने लगी. 
  • अभिनेता सैफ अली खान के साथ भी विद्या बालन के रिश्ते को लेकर विद्या को बहुत से विवादों का सामना करना पड़ा हालांकि ये विवादों के बारे में कोई पुख्ता सबूत नहीं मिला. परिणीता फिल्म में विद्या और सैफ अली खान अभिनय करते हुए विवादों के घेरे में आ गये.
  • विद्या बालन ने अपनी फिल्मी करियर में सबसे ज्यादा अपनी एक लोकप्रिय फिल्म ‘The Dirty Picture’ के लिए बिबादों से घिर गेइ. इस फिल्म में बिद्या की कुछ Bold अवतार उनके लिए बिबाद का कारन बनी और इसके चलते उनके बहुत से अभिनय को लेकर दक्षिण भारत के कार्यकर्ताओं ने फिल्म के निर्देसकों पर मामला दायर कर दिया.
  • ‘The Dirty Picture’ के निर्माण के वक्त भी विद्या को बहुत से परेशानियों का सामना करना पड़ा और उनके वजन को लेके Bollywood में बहुत से सवाल उठे लेकिन विद्या ने हार नहीं मानी और उनके फिल्म ‘The Dirty Picture’ रिलीज होने के बाद दर्शकों के मुंह में विद्या के लिए प्रशंसा देख के सारे चुप हो गये.

Summary :

अगर आप को मेरे लिखे गये Vidya Balan के जीवनी को पढ़कर अच्छा लगा तो please ये post को अपने सारे social media में share करें और हमारे इस website को अपना email id और अपना नाम देके subscribe करलें. धन्यवाद

Debendra Chandra Pattanaik

Hello Friends and all, में "Debendra Chandra Pattanaik" इस ब्लॉग का संस्थापक और एक Hindi writer हूँ. इस ब्लॉग पर में नियमित रूप से अछे अछे जीवनी share करता रहूंगा जो की आप को Entertaining के साथ साथ आपको अपने लाइफ में आगे बढ़ने की प्रेरणा देगा.

This Post Has 2 Comments

Leave a Reply