10 + Amazing and Unknown Sugar Facts in Hindi – चीनी के अद्भुत और अज्ञात तथ्य हिंदी में
Sugar facts (Image Downloaded by pixabay.com)
Sugar facts (Image Downloaded by pixabay.com)

Amazing and Unknown Sugar Facts in Hindi“Johny Johny Yes Papa Eating Sugar No Papa” बचपन में तो आपने ये “Nursery Rhyme” जरूर सुनी होगी और ये Rhyme को आज भी सुनने से हमें अपना बचपन याद आ जाता है. इस rhyme में जॉनी के पापा जॉनी से क्या उसने चीनी खाई है? इसके बारे में पूछ रहे हैं.

लेकिन आज के इस लेख में हम जॉनी के बारे में नहीं बल्कि चीनी के कुछ अद्भुत और रोचक तथ्यों (Amazing and Unknown Sugar Facts in Hindi) के बारे में बताने जा रहे हैं. तो चलिए जानते हैं.

History Of Sugarचीनी के इतिहास

Sugar यानि की चीनी मीठा होता है और इसे मुख्यतः SugarCan यानी गन्ने और Sugar Beet यानी मीठे चुक़ंदर से बनाया जाता है.

Sugar का इस्तेमाल 800 वर्ष पुराना है, और इसे पहली बार China में Dates यानी खजूर से बनाया गया था. इस को सुर्वती समय में दबा के जैसे इस्तेमाल किया जाता था और चीनी को दवा के रूप में पहली बार Europe में import किया गया था.

लेकिन धीरे धीरे चीनी को भारत में भी बनाया गया और हमारे भारत में गन्ने के रस से पहली बार चीनी बनाया गया था.  भारतीयों के द्वारा इसे पहली बार अभी मिलने वाले चीनी के जैसे sugar crystals का रूप दिया गया था.

उस समय चीनी को केवल एक दबा के जैसे इस्तेमाल किया जाता था, लेकिन year 1492 में Christopher Columbus ने चीनी को एक आम खाद्य पदार्थ के रूप में सबके सामने लाए, और year 1501 में पेहेलिबार खास करके चीनी बनाने के लिए Hispaniola Iland में गन्ने की खेती किया गया.

साल 1501 से लेकर साल 1700 तक चीनी को एक बहुत मूल्यवान और luxurious Food के जेसे इस्तेमाल किया जाता था जिसे केबल सबसे अमीर व्यक्तियां  ही खरीद सकते थे. ये सिलसिला लगभग 200 साल तक चला और फिर year 1700 के बाद से चीनी एक जरूरत का सामान बन गया और बहुत ही कम पैसे में हर जगह मिलने लगा.

Sugar Facts In Hindiचीनी के कुछ तथ्य हिंदी में

  • Sugar यानी चीनी के खोज से पहेले गन्ने को चबा के खाया जाता था, और ये अभी के लिए भी कोई नयी बात नही है.
  • साल 1500 में लंदन में एक छोटी चम्मच भर चीनी की कीमत आज के कीमत के हिसाब से $5 यानी भारतीय मुद्रा में 370 रुपये से ज्यादा में खरीदा जाता था.
  • ज्यादा चीनी खाने वाले लड़कियों को ये जानकर हैरानी होगी की, ज्यादा चीनी खाने से pimples यानी मुंहासे की समस्या हो सकती है.
  • एक Americans आज से 200 वर्ष पहले पूरे वर्ष भर में 1 k.g. sugar को ही इस्तेमाल किया करते थे, लेकिन आज की बात करें तो ये आंकड़ा बढ़कर 68 k.g. हो चुका है.
  • एक kan soda का सेवन करना एक पुरे दिन के बराबर चीनी खाने के जैसे होता है.  
  • Sugar को एक ingredient के जैसे बहुत से नाम से जाना जाता है जैसे की Fructose, Lactose or Sucrose और ऐसे ही चीनी को पूरे विश्व में कुल 115 नाम से जाना जाता है.
  • एक शोध के दौरान पता चला है की आज के दौर में एक बयस्क  ब्यक्ति एक दिन में 30 चम्मच भर चीनी खा जाते है जहां हमें स्वस्थ रहने के लिए प्रतिदिन में आदमियों को 9 चम्मच से ज्यादा और औरतों को 6 चम्मच से ज्यादा चीनी नहीं खाना चाहिए.
  • चीनी एकमात्र ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसे इंसानों में उनके जन्म से ही खाना पसंद होता है.
  • एक चम्मच भर Tomato Ketchup के अंदर एक छोटा चम्मच भर चीनी होता है.
  • चीनी Cancer Patient के लिए जहर के बराबर होता है, मतलब यदि किसी को Brest cancer या फिर Colon cancer है और वो sugar भारी मात्रा में खाता है तो उसके बच पाने की समस्या न के बराबर होती है.
  • चीनी के अधिक सेवन से दांतों में cavities होती है जिसे आप जानते ही होंगे.
  • चीनी हमारे लीवर के लिए बहुत ही नुकसानदायक होता है और अगर हम ज्यादा मात्रा में चीनी खाएं तो इससे हमें वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है.
  • अगर आप Energy Drink पीने के शौकीन हो तो अगली बार एक Monster Energy Drink पीने से पहले ये जरूर याद रखना, आप एक ही झटके में 1.5 Kg. sugar खाने जा रहे हैं.
  • दुनिया के सबसे ज्यादा गन्ने उगाने वाला देश Brazil है.
  • दुनिया भर में चीनी के लेन देन (sugar transactions) को “World Trade Organization” नियंत्रण करता है.
  • कुछ वैज्ञानिकों का ये कहना है की चीनी एक बहुत ही घातक खाद्य पदार्थ है और चीनी की लत Cocaine or Heroin के बराबर होती है.
  • Brown Sugar चीनी का एक रूप है जिसे गुड के कुछ दाने अलग नहीं किये जाते.
  • क्या आप जानते थे चीनी के सबसे बड़े उत्पादकों में हमारे India के अलावा Brazil, The European Union, China or Thailand भी शामिल हैं.  

Summary :

अगर आप को मेरा लिखा गया  Amazing and Unknown Sugar Facts in Hindi पोस्ट को पढ़ने में अच्छा लगा हो तो कृपया हमारे इस blog website से जुड़ने के लिए Right side में दिखाई देने वाली Bell Icon में click करके subscribe करलें और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ share करें. धन्यवाद.

Debendra Chandra Pattanaik

Hello Friends and all, में "Debendra Chandra Pattanaik" इस ब्लॉग का संस्थापक और एक Hindi writer हूँ. इस ब्लॉग पर में नियमित रूप से अछे अछे जीवनी share करता रहूंगा जो की आप को Entertaining के साथ साथ आपको अपने लाइफ में आगे बढ़ने की प्रेरणा देगा.

This Post Has One Comment

Leave a Reply