SBI (भारतीय स्टेट बैंक) नेट बैंकिंग अकाउंट कैसे बनाएं – How to Create SBI (State Bank of India) Net Banking account in Hindi

दोस्तों आज के इस लेख में हम SBI (भारतीय स्टेट बैंक) नेट बैंकिंग अकाउंट कैसे बनाएं हिंदी में – How to Create SBI (State Bank of India) Net Banking account in Hindi के बारे में सीखने वाले हैं।

आज के इस Internet के योग में अगर आप के पास एक Bank Passbook है तो आप को जरूर अपना एक Net Banking ID बना लेना चाहिए, क्यों की नेट बैंकिंग के जरिये हम घर बैठे ही अपने बैंक के बहुत से काम बेहद आसानी से कर सकते हैं। आज कल हर एक बैंक नेट बैंकिंग की सुविधा देती है लेकिन आज के इस लेख में भारत के सबसे ज्यादा भरोसेमंद बैंक SBI (State Bank of India) Net Banking ID कैसे बनाये? इसके बारे में जानेंगे।

SBI Net Banking को बहुत पहले से ही शुरु कर दिया गया था, लेकिन लोगों के बीच इसकी जानकारी के अभाव के कारण इसका उपयोग बहुत कम ही लोग करते थे, मगर आज के इस इंटरनेट के दौर में नेट बैंकिंग के बोहत से बेहतरीन Online Services के कारण इसका इस्तेमाल बहुत ज्यादा बढ़ चूका है और आजकल हर दूसरा व्यक्ति नेट बैंकिंग का इस्तेमाल कर रहा है।

घर बैठे ऑनलाइन SBI Bank Khata कैसे खोलें

नेट बैंकिंग क्या है? – What is Net Banking?

अगर आप के मन में ये सवाल उठता है की नेट बैंकिंग क्या है? – What is Net Banking? तो मैं बता दूं नेट बैंकिंग एक ऑनलाइन सेवा है जिसके जरिये हम बिना बैंक जाये ही अपने बैंक के काम इंटरनेट के माध्यम से बेहद आसानी से पूरा कर सकते हैं।

नेट बैंकिंग उन सभी व्यक्तियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है जो लोग अपने काम में बहुत व्यस्त होने के कारण बैंक नहीं जा पाते हैं, या फिर बैंक के लम्बी लाइन से डर कर बैंक जाना नहीं चाहते हैं या फिर कुछ लोग जरूरी काम होने के बावजूद भी अपने घर से बैंक दूर होने के कारण वो अपना काम नहीं कर पाते है। इन सभी परिस्थितियों में नेटबैंकिंग उन लोगों के लिए बहुत उपयोगी साबित होता है।

नेट बैंकिंग के कुछ फायदे – Some advantages of Net Banking

  1. नेट बैंकिंग हमें कई सुविधाएं प्रदान करता है, जिनमें से passbook, credit card, check book आदि नेट बैंकिंग के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करने का Net banking feature मुझे सबसे ज्यादा पसंद है।
  2. नेट बैंकिंग हमें ऑनलाइन ही अपने Bank Passbook Balance और bank account balance check करने का सुबिधा देता है, जिसमे हम अपने बैंक खाते की मूल राशि जानने के अलावा पुराने सभी हो चुकी transactions के रिपोर्ट बिना बैंक जाये ही चेक कर सकते हैं।
  3. नेट बैंकिंग की मदद से हम Online Shopping करके Payment कर सकते हैं, और इसके अलावा हम नेट बैंकिंग से अपने mobile recharge, DTH recharge, और Electric Bill payment भी कर सकते हैं।
  4. नेट बैंकिंग के जरिये हम ऑनलाइन ही अपने बैंक अकाउंट से कुछ ही मिंटो में किसी को भी पैसा ट्रांसफर कर के उनके बैंक अकाउंट में क्रेडिट कर सकते हैं। 
  5. नेट बैंकिंग की मदद से हम अपने Home Address या अपने Mobile Number जैसी निजी जानकारियां बहुत आसानी से Update कर सकते हैं, जिसे करने के लिए हमें न जाने कितनी बार बैंक जाना पड़ सकता था।
  6. नेट बैंकिंग के जरिये हम loan या फिर insurance के लिए भी apply कर सकते हैं।
  7. नेट बैंकिंग के मदद से हम ऑनलाइन ही FD (fixed deposit) और RD (recurring deposit) जैसे accounts खोल सकते हैं और सबसे अछि बात यह है की इन accounts में पैसा डिपोसिट करने केलिए हमे बार बार बैंक जाने की जरूरत नहीं है, क्यों की नट बैंकिंग हमे auto cut payment की सुविधा देती है जिसकी मदद से हमारे Bank Account balance से महीने के महीने पैसा debit हो कर इन accounts में deposit हो जाता है।

SBI नेट बैंकिंग कैसे सक्रिय करें? – How to activate SBI Net Banking?

अगर आप के पास एक SBI account है तो आज के इस इंटरनेट के युग में आप जरूर SBI Net Banking करना चाहेंगे जिस के जरिये आप बेहद आसानी से घर बैठे ही अपने बैंक काम पूरा कर सकते हैं।

लेकिन अभी भी बहुत से लोग SBI नेट बैंकिंग कैसे सक्रिय करें? – How to activate SBI Net Banking? के बारे में नहीं जानते हैं और इस सवाल के जवाब में हम आप को नीचे 2 तरीकों के बारे में बता रहे हैं, आप अपने हिसाब से कोई भी तरीके से SBI Net Banking चालू कर सकते हैं।

1.      SBI के ब्रांच में जा कर Offline माध्यम से SBI Net Banking activate करने का process –       Offline SBI Net Banking activate process –

SBI Net Banking को activate करने का पहला तरीका offline का होता है, जिसकेलिए आप अपने SBI (State Bank of India) के ब्रांच में जा कर अपने Net Banking ID को activate कर सकते हैं।

  • SBI (State Bank of India) Net Banking शुरू करने के लिए आप का SBI account जिस ब्रांच में है उस ब्रांच में जा कर एक form fill करके submit करना पड़ता है।
  • कुछ ही दिनों में SBI आप को एक Temporary Login ID और Password दे देगा जिससे आप SBI Net Banking की website पर जाकर first time login कर के आप अपने हिसाब से Login ID, Password और एक profile password  set कर लेंगे।

अभी आप का SBI (State Bank of India) Net Banking Account active हो चूका है, और आप Net Banking की सभी सुबिधायें उठा सकते हैं।

2.      Online के जरिये Net Banking  activate करने का process – SBI Net Banking Online Activate process

OnlineSBI.com
OnlineSBI.com

SBI Net Banking को activate करने केलिए दूसरा तरीका और मेरे ख़याल से सबसे बेहतरीन तरीका online का होता है। जिसके लिए आप को बैंक जाने की भी जरुरत नहीं है बस आप का खाता अगर SBI में है तो आप  बेहद आसानी से computer या फिर mobile के जरिये अपना SBI Net Banking को activate कर सकते हैं।

अगर आप भी ऑनलाइन के  जरिये अपना SBI Net Banking को activate करना चाहते हैं तो निचे दिए गए stapes follow करें –

  • Online SBI Net Banking activate करने के लिए  सबसे पहले आप computer या फिर mobile में मौजूद किसी भी एक browser को ओपन कर के search बार में www.onlinesbi.com लिख कर सर्च करें, और “onlinesbi” साइट को visit करें।
  • Onlinesbi साइट के dashboard में आने के बाद आप personal banking के नीचे left side में मौजूद New user registration पर click करे, अभी आप के सामने एक नया window खुल जायेगा वहां आप फिर से एक बार New user registration को select कर के Next करें।
  • अभी next step में आप के सामने User Driven Registration – New User नाम का एक form खुल जायेगा, जिसमे आप को अपने Bank Details जैसे की Account Number, CIF Number, Branch Code, Country, Registration Mobile Number को fill करें, और Facility Required में Full Transactions Rights को select कर के Submit करें।
  • Submit करने के बाद अब आपके SBI account के registered mobile number पर एक OTP Message आएगा उस OTP number को enter कर के confirmed बटन पर क्लिक करे।
  • अभी next step में आप को 2 Option दिखाई देगा जिसमे से आप पहला 1st Option यानि I have my ATM card को सेलेक्ट करके सबमिट करें। अगर आप के पास अपना ATM card मौजूद नहीं है तो आप 2nd Option यानी I do not have my ATM card को सेलेक्ट कर के सबमिट कर सकते हैं लेकिन ध्यान रखें इस से आप Online SBI Net Banking activate नहीं कर सकते हैं।
  • I have my ATM card को सेलेक्ट करके सबमिट करने के बाद आप के screen पर अपना Debit card को conform करने को बोला जाएगा जिसे आप अपने Debit card के last 4 Digits को match कर के conform  कर लें।
  • अभी Next step में Debit Card Validation फॉर्म fill करने को बोला जायेगा जिसमे आप अपने डेबिट कार्ड detail जैसे की Valid to Expiry Date, Card Holder Name और PIN भर कर Proceed पर click करें।
  • अभी Next step में आप को अपना Username और Password बनाने को बोलै जायेगा। इसमें आप अपने हिसाब से अपना Username और एक Strong Password (Ex – [email protected]) बनाकर submit कर लें।

अभी आपका Online SBI Net Banking Account Successfully Registered हो चुका है और आप का Username और Password generate हो चुका है, लेकिन अभी भी आप को एक और final step पूरा करना है, जिसमे आप को अपने SBI Net Banking Profile password create करना है जिसे आप अपने online transaction  और SBI Net Banking Profile update के लिए use करेंगे।

  • SBI Net Banking Profile password कैसे create करें – अपने SBI Net Banking Account की Username और Password set करने के बाद अभी आप को एक Profile password set करना होगा जिसकेलिए आप को www.onlinesbi.com में visit कर के Personal Banking के निचे दी गई LOGIN button को क्लिक कर के अपने Username और Password के मदद से अपने SBI Net Banking को Login कर लें।
  • अपने SBI Net Banking के dashboard में login करने के बाद आप को अपने SBI Net Banking का Profile password create करने के लिए Set Profile Password form खुल जायेगा जिसमें आप अपना एक Strong Profile Password (ex – [email protected]) set करलें। ध्यान रखें अपना Login Password or Profile Password दोनों अलग अलग होना चाहिए और दोनों ही पासवर्ड कठिन होने चाहिए। 

अभी आप का SBI Net Banking Account Successfully Create हो चूका है।

SBI (State Bank of India) Net Banking FAQ
Net Banking से क्या क्या कर सकते है?

Net Banking के जरिये हम बहुत से एसे बैंक के काम कर सकते हैं जिसके लिए हमे बार बार बैंक जाना पड़सकता था। Net Banking के मदद से हम घर बैठे ही अपने बैंक खाते की मूल राशि और पुराने सभी ट्रांसेक्शन बोहत आसानी से चेक करसकते हैं, अपने ATM Card को activate और किसी जरुरी परिस्थिति में Deactivate भी करसकते हैं, State Bank of India हमे Home Finance, Car Finance जैसे financing करने की भी सुबिधा देती है जिसे हम घर बैठे ही SBI Net Banking के जरिये इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं।

SBI Net Banking क्या है?

SBI Net Banking, SBI का ही एक प्रयास है जिसके जरिये हम बेहद आसानी से ऑनलाइन ही अपने बैंक के काम पूरा कर सकते हैं।

बिना ATM Card के नेट बैंकिंग कैसे करें?

बिना ATM Card के नेट बैंकिंग करना मुश्किल है, इसके लिए आप Offline तरीके से अपना नेट बैंकिंग अकाउंट activate करलें जिसका पूरा process मैंने ऊपर दिया हुआ है।

Final Word and Thank You :

अगर आप को मेरा लिखा गया SBI (भारतीय स्टेट बैंक) नेट बैंकिंग अकाउंट कैसे बनाएं – How to Create SBI (State Bank of India) Net Banking account in Hindi post को पढ़ने में अच्छा लगा हो तो कृपया हमारे इस blog website से जुड़ने के लिए Right side में दिखाई देने वाली Bell Icon में click करके subscribe करलें और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ share करें. धन्यवाद।

You are currently viewing SBI (भारतीय स्टेट बैंक) नेट बैंकिंग अकाउंट कैसे बनाएं – How to Create SBI (State Bank of India) Net Banking account in Hindi
How to Create SBI (State Bank of India) Net Banking account in Hindi

Debendra Chandra Pattanaik

Hello Friends and all, में "Debendra Chandra Pattanaik" इस ब्लॉग का संस्थापक और एक Hindi writer हूँ. इस ब्लॉग पर में नियमित रूप से अछे अछे जीवनी share करता रहूंगा जो की आप को Entertaining के साथ साथ आपको अपने लाइफ में आगे बढ़ने की प्रेरणा देगा.

Leave a Reply