Rahul Dravid Biography in Hindi – Birth, Family, Education, Marriage Life and Child, Career
Rahul Dravid Biography in Hindi – Birth, Family, Education, Marriage Life and Child, Career

Rahul Dravid भारतीय Cricket दल के कुछ जाने माने व्यक्तियों में से एक हैं, जो की अपने आप को भारतीय cricket दल के खिलाड़ी, कप्तान और कोच के तौर पे एक पहचान बनाचुके हैं. चलिए आज Rahul Dravid Biography in Hindi के इस Blog में राहुल द्रविड़ के जिन्दगी से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातों पर नजर डालते हैं.

आज हम Rahul Dravid Biography in hindi के इस Blog में राहुल द्रविड़ के जन्म, परिवार, शिक्षा, बैबाहिक जीवन, बच्चे, व्यवसाय (Rahul Dravid – Birth, Family, Education, Marriage Life and Child, Career) के बारे में जानेंगे.

Rahul Dravid Biography in Hindi – Birth, Family, Education, Marriage Life and Child, Career

Rahul Dravid Biography in Hindi
Rahul Dravid Biography in Hindi – Birth, Family, Education, Marriage Life and Child, Career

Rahul Dravid Biography in Short :

  • Full Name – Rahul Sharad Dravid
  • Nick Name – The wall
  • Date of Birth – 11 january 1973
  • Birth Place – Indore, Madhya Pradesh, India .
  • Father Name – Sharad Dravid
  • Mother – Pushpa Dravid
  • Brother – Vijay Dravid
  • School – St. Joseph’s Boys High School, Bangalore
  • College – St. Joseph’s College of Commerce, Bangalore
  • International Debut – Test – 20 June 1996 / ODI – 3 April 1996
  • International Retirement – Test – 24 January 2012 / ODI – 16 September 2011
  • Profession – Former Indian Cricketer
  • Hight – 180 cm. / 1.80 m. / 5’11”
  • Weight – 76 kg. / 168 Ibs
  • Chest – 41 Inch
  • Waist – 34 Inch
  • Biceps – 13 Inches

Rahul Dravid Birth and Family :

Rahul Dravid का जन्म 11 january 1973 को Indore, Madhya Pradesh, India में एक मराठी  हिन्दू परिवार में हुआ था, और ये मकर राशि के व्यक्तित्व थे.

राहुल द्रविड़ के पिता Sharad Dravid जो की पेसे से एक जैम और अचार बनाने वाले कंपनी में काम करते थे जिस वजह से उन्हें प्यार से “जैमी” भी बुलाया जाता था और माता Pushpa Drvid है जो की बैंगलोर के यूनिवर्सिटी विश्वेश्वरैया कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग (UVCE) में आर्किटेक्चर की प्रोफेसर थीं.

Sharad Dravid और Pushpa Drvid के दो बेटे हैं जिनमें से Rahul Dravid बड़े बेटे हैं और Vijaya Dravid छोटे बेटे हैं.

Rahul Dravid Education :

अपने जन्म के कुछ ही दिनों के बाद Rahul Dravid ने अपने परिवार के साथ Indor से Banglore को स्थानांतरित हो गये और Banglore से अपने शिक्षा की शुरुआत की.

Rahul Dravid ने अपनी School की पढ़ाई के लिए St. Joseph’s Boys High School, Bangalore में दाखिल होगेये और अपनी College की पढ़ाई St. Joseph’s College of Commerce, Bangalore से वाणिज्य में डिग्री हासिल करके पूरी करली, अपनी MBA की पढ़ाई करते हुए वे भारत की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम में चुने गए थे.

Rahul Dravid Married Life and Child :

Rahul Dravid with Son
Rahul Dravid with Son

Rahul Dravid ने 2003 साल में अपने पिता माता के चयन अनुसार Vijeta Pendharkar से नागपुर में सादी करली, Vijeta Pendharkar पेशे से एक डॉक्टर हैं. Rahul Dravid के पिता और Vijeta Pendharkar के पिता 35 साल से दोनों बहुत अच्छे दोस्त थे, और इस शादी के दौरान वे अपनी दोस्ती को रिश्तेदारी में बदल चुके थे.

Rahul Dravid और Vijeta Pendharkar के दो बेटे हैं जिनमें से बड़े बेटे का नाम Samit Dravid है जो की 2005 साल में पैदा हुए और छोटे बेटे का नाम Anvay Dravid है और ये 2009 साल में पैदा हुए थे.

Rahul Dravid Career :

Rahul Dravid – Love for Cricket :

Rahul Dravid के Cricketer Career बनाने के पीछे उनके पिता Sharad Dravid का बहुत बड़ा योगदान है. Sharad Dravid को Cricket से बहुत लगाव है और वे अपने दोनों बेटों को अपने साथ क्रिकेट देखने ले जाते थे, यहाँ से राहुल द्रविड़ ने अपने आप को क्रिकेटर बनाने का ठान लिया.

अपने 12 साल की उम्र से ही वे अपने आप को Cricketer बनाने का शुरुआत कर चुके थे और अपने स्कूल की क्रिकेट टीम में राज्य स्तरीय मैच खेल रहे थे. 15 साल की उम्र से राहुल ने कर्नाटक राज्य की टीम को प्रतिनिधित्व किया और under-17 और under-19 में कर्नाटक राज्य क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व किये.

अपने आप को बेहतर से बेहतर खिलाड़ी बनाने के लिए वे हर रोज ट्रेनिंग करते थे. अपने ट्रेनिंग के दौरान वे भारत क्रिकेट दल के एक सुपरिचित खिलाडी Keki Tarapore के नजर में आये, और यहां से Rahul Dravid  का under-19 से भारतीय क्रिकेट दल का सफ़र आरम्भ हो गया.

Rahul Dravid – Domestic Career :

Rahul Dravid को 1991 में Ranji Trophy में खेलने को मौका मिला जहाँ उन्होंने पुणे की और से महाराष्ट्र के खिलाप 82 रन बनाने में सक्षम हुए. पुणे और बंगाल के बीच हो रहे एक रणजी ट्रॉफी मैच के दौरान वे अपना पहला शतक बनाए जिसके कारण वो दिलीप ट्रॉफी में खेलने के लिए दक्षिण क्षेत्र के टीम की ओर से चुने गये.

Rahul Dravid – International Cricket Career :

Rahul Dravid को 1996 में पेहलीबार अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेलने को मौका मिला जहां उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ एक दिवसीय मैच में Vinod Kambli के जगा खेले. लेकिन राहुल ने अपनी पेहली अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच में कुछ ज्यादा कमाल दिखा नहीं पाए और 3 रन करके Mathya Murlidharan की गेंद में आउट हो गये, इसके बावजूद वे अपनी fielding का कमाल दिखाने में सक्षम हुए और मैच के दौरान 2 कैत्च पकड़ने में कामयाब हुए.

अपनी दूसरी एकदिवसीय मैच में पाकिस्तान के खिलाफ भी राहुल ने कुछ अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए और बस 4 रन बनाकर आउट हो गए, लेकिन राहुल को अपने आप पर और अपने खेल के ऊपर पूरा भरोसा था. इसी साल द्रविड़ के एकदिवसीय मैच के प्रदर्शन को देखते हुए इंग्लैंड के खिलाफ द्रविड़ को टेस्ट मैच खेलने को मौका मिला.

1996 से 1997 तक द्रविड़ ने अपने 12 मैच में 852 रन बनाकर अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट चार्ट में शीर्ष स्थान में आये. 1997 से 1998 के अंत में वे 22 टेस्ट मैच खेले और 15 अर्धशतक बनाने में कामयाब हुए.

2003 के विश्वकप में द्रविड़ ने सौरव गांगुली के कप्तानी में अपना पहला विश्वकप मैच खेला जहां वे सौरव गांगुली के लिए डिप्टी थे.

इसी सीरीज में द्रविड़ में अपने अंदर छुपा हुआ एक बेहतर खिलाडी को बाहर निकाला और एक उत्कृष्ट प्रदर्शन किया जहाँ उन्होंने पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन दोहरे शतक बनाए और ऑस्ट्रेलिया में वीवीएस लक्ष्मण के साथ उनकी पारी और लंबे समय तक साझेदारी बहुत सराहा गया. अपने प्रदर्शन के दम पर वे 2005 साल में भारतीय क्रिकेट दल के कप्तान बने.

Summary :

राहुल द्रविड़ ने कभी भी अपने आप को हारा हुआ नहीं सोचा और अपने लक्ष्य की और बढ़ते गये जिसके लिये द्रविड़ को एक प्रमुख क्रिकेटर के रूप में हर किसी के दिल में जगा मिली. आज हम ने Rahul Dravid Biography in Hindi के इस ब्लॉग में राहुल द्रविड़ से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातों को अच्छे से समझा. अगर आप को मेरे लिखे गये इस ब्लॉग से कुछ नई जानकारी मिली है तो कृपया कमेंट में बताएं.

Debendra Chandra Pattanaik

Hello Friends and all, में "Debendra Chandra Pattanaik" इस ब्लॉग का संस्थापक और एक Hindi writer हूँ. इस ब्लॉग पर में नियमित रूप से अछे अछे जीवनी share करता रहूंगा जो की आप को Entertaining के साथ साथ आपको अपने लाइफ में आगे बढ़ने की प्रेरणा देगा.

This Post Has One Comment

Leave a Reply