5 मनोविज्ञान के रोचक तथ्य हिंदी में – Top 5 Psychology facts in Hindi

दोस्तों आज के इस लेख में हम 5 मनोविज्ञान के रोचक तथ्य हिंदी में – Top 5 Psychology facts in Hindi के  बारे में बताने जा रहे हैं. यहाँ हम आप को शीर्ष 5 रोचक तथ्यों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हे आप जानकर भी आज अनजान हैं.

दोस्तों हर साल दुनिया भर में हजारो Scientific Research Papers Publish किये जाते हैं, जिसमे मनोविज्ञान यानी Psychology का भी बहुत बड़ा हाथ होता है. देखा जाये तो इन मनोवैज्ञानिक अनुसंधान और अध्ययन एक सामान्य व्यक्ति के लिए जितना मुश्किल होता है, ये real life में लागू करना उतना ही आसान  होता है.

इसलिए आज के इस लेख में, हम ऐसे ही 5 Psychology Facts के बारे में आप के साथ share करने जा रहे हैं.

मनोविज्ञान के रोचक तथ्य हिंदी में – Psychology facts in Hindi

1.       Music Changes Our Perception – संगीत हमारी धारणा बदलता है

5 मनोविज्ञान के रोचक तथ्य हिंदी में – Top 5 Psychology facts in Hindi

Music Changes Our Perception

हम ये तो जानते हैं की म्यूजिक हमारे मूड को चेंज करने का पावर रखता है. एक Highly Energetic Song सुनकर आप Motivated feel करोगे और वही एक sad song आपको sad or depressed feel करवा सकता है. आप किस टाइप का म्यूजिक सुनना पसंद करते हो यह वास्तव में अफेक्ट करता है कि आप इस दुनिया को किस नजर से देख रहे हो.

2011 के एक शोध में लोगों को एक Task दिया गया जहां उन्हें अलग अलग गाने सुनते हुए एक पेपर पर happy और sad faces के ऊपर टिक करना था. जिस के रिजल्ट में ये देखा गया कि, sad music सुनते हुए ज्यादातर लोग sad फेस पर टिक कर रहे थे और वहीँ  happy music सुनते हुए लोग हैप्पी फेस को टिक कर रहे थे और इस Psychological Action को Perceptual Expectation का नाम दिया गया. इसमें, आप अपने कानों से जो कुछ सुनते हो आपका मस्तिष्क आपकी आंखों से वैसे ही एक जैसी चीजें देखने लगता है.

2.       Dunning-Kruger Effect

1999 में दो Social Psychologist ने ये discovered करे कि बुद्धिमान लोग हमेशा अपने आप को एक मूर्ख व्यक्ति की तरह show करवाते हैं और वह कभी भी खुद को बाकियों से ज्यादा स्मार्ट नहीं मानते. वही दूसरी तरफ कम बुद्धि वाले लोग इसका बिल्कुल उल्टा करते हैं, उन्हें हमेशा यह लगता है कि वह बाकियों से ज्यादा बेहतर हैं, इसलिए अगर आप ऐसे लोगों से मिलो जो हर बात में खुद को सबसे बेहतर दिखाते हैं तो आप समझ जाओ की ये बस एक “Dunning-Kruger Effect” का असर है.

इस मनोवैज्ञानिक सब्द का अर्थ यह है की, एक बुद्धिमान व्यक्ति कभी भी अपने Knowledge से संतुष्ट नहीं होता और हर वक़्त नई नई चीजें सीखना चाहता है लेकिन वहीँ दूसरी और एक मूर्ख व्यक्ति कम बुद्धि होने के वाबजूद वे अपने आप को सबसे ज्यादा बुद्धिमान मान रहा होता है.

3.       Singing Reduces Anxiety – गीत गाना चिंता को कम करता है

5 मनोविज्ञान के रोचक तथ्य हिंदी में – Top 5 Psychology facts in Hindi

Singing Reduces Anxiety

ये सोचिये कि, आप अपनी कार चलाकर अपने काम पर जा रहे हैं जहाँ आपको एक Important Project को Submit करनी है, और इसलिए आप परेशान होना आम बात है. लेकिन इस परिस्थिति में आप खुद को सांत रखने के लिए मनोवैज्ञान के अनुसार आप अपना फेवरेट सॉन्ग प्ले करके खुद सिंगिंग करने लग जाओ.

 अब आपको यह सुनने में अजीब लग रहा होगा लेकिन अपने पसंदिता सॉन्ग को गाने से हमारे दिमाग में Endorphins and Oxytocin release होने लगता है जो की हमारे दिमाग को सांत रखने में बोहत मदद करता है.

4.       Power of Silence – चुप रहने का फायदा

Psychology Studies में देखा गया है जब कोई ब्यक्ति आपके सामने सरमाता है और फ्री नहीं हो रहा होता है इस टाइम पर कोई भी Information निकलवाने के लिए बस एक प्रश्न पूछो और कुछ देर चुप हो जाओ.

क्योंकि किसी भी बातचीत में चुप्पी अच्छा नहीं लगता जिससे टालने के लिए सामने वाला ब्यक्ति कुछ न कुछ बोलने लगता है या आप से कुछ न कुछ पूछ ने लगता है जो आप के बातचीत को स्थिर रखता है और आप के बिच एक अच्छा Conversation हो पता है, और इस प्रक्रिया को Psychology term में “Power of Silence“ कहा जाता है.

5.       Playing Dumb

अगर आप किसी के सामने अपनी good impression बनाना चाहते हो, तो किसी ऐसे विषय के बारे में बात करो जो उन्हें बहुत पसंद है और उसके बारे में उनसे सीखो, जिससे आप को वो सामने वाला ब्यक्ति बोहत पसंद करेंगे और इस प्रक्रिया को  मनोविज्ञान यानि Psychology Term में “Playing Dumb” कहा जाता है.

जैसे की, अगर आप किसी व्यक्ति को इम्प्रेस करना चाहते हो और उन्हें Cars में बहुत इंटरेस्ट है और आप को भी cars के  बारे में बहुत ज्ञान है लेकिन आप उनके सामने ऐसे दिखाएं जैसे की आप को उन से Cars के बारे में बोहत कम Knowledge  है और उनसे इससे सम्बंधित सवाल पूछो तो सामने वाला व्यक्ति खुद को smart or intelligent feel करेगा, और वो व्यक्ति आपसे बात करनी चाहेगा, जिससे आप का इम्प्रैशन उस व्यक्ति पर अच्छा होगा और आप उस व्यक्ति के लिए एक Likeable person बन जाओगे.

Psychology FAQ
  1. मनोविज्ञान क्या है?

    मनोविज्ञान मन और व्यवहार का वैज्ञानिक अध्ययन है. मनोवैज्ञानिक मानसिक प्रक्रियाओं, मस्तिष्क कार्यों और व्यवहार के अध्ययन और समझ में सक्रिय रूप से शामिल होते हैं.

  2. मनोविज्ञान कितने प्रकार के हैं?

    मनोबिज्ञान ७ प्रकार के होते है.
    1. Learning / (behavioral) psychology.
    2. Child Psychology.
    3. Psychosomatic psychology.
    4. Humanistic Psychology.
    5. Evolutionary psychology.
    6. Biological psychology.
    7. Abnormal Psychology.

Final Word and Thank You :

अगर आप को मेरा लिखा गया गायों के बारे में “5 मनोविज्ञान के रोचक तथ्य हिंदी मेंTop 5 Psychology facts in Hindi पोस्ट को पढ़ने में अच्छा लगा हो तो कृपया हमारे इस blog website से जुड़ने के लिए Right side में दिखाई देने वाली Bell Icon में click करके subscribe करलें और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ share करें. धन्यवाद.

You are currently viewing 5 मनोविज्ञान के रोचक तथ्य हिंदी में – Top 5 Psychology facts in Hindi
Psychology facts in Hindi

Debendra Chandra Pattanaik

Hello Friends and all, में "Debendra Chandra Pattanaik" इस ब्लॉग का संस्थापक और एक Hindi writer हूँ. इस ब्लॉग पर में नियमित रूप से अछे अछे जीवनी share करता रहूंगा जो की आप को Entertaining के साथ साथ आपको अपने लाइफ में आगे बढ़ने की प्रेरणा देगा.

This Post Has One Comment

Leave a Reply