Aalu facts और Potato Facts in Hindi

दोस्तों आज के इस लेख में हम आलू के कुछ इंट्रेस्टिंग फैक्ट्स के बारे में बताने वाले हैं. तो चलिए जानते हैं Aalu facts और Potato Facts in Hindi के बारे में विस्तार से.

अगर हम अपने दैनिक जीवन की खाद्य सामग्रियों के बारे में सोच्च्ते हैं तो हमारे मन में Aalu या Potato का नाम आना स्वभाबिक बात है, और ये सब्जी लगभग हर किसी को खाने में बोहत पसंद भी होता है जो की दुनिया की हर एक कोने में मिल जाता है.

Potato यानि आलू दुनिया भर की सबसे ज्यादा उत्पादन करने वाली सब्जी की फसल हैं और ये मक्का, गेहूं और चावल के अनाज के फसलों के बाद चोव्थी सबसे ज्यादा उत्पाद करने वाली फसल है. अमरेका में डेयरी उत्पादों के बाद आलू उत्पाद दूसरा सबसे ज्यादा Production करने वाला फसल है.

Table of Contents

History of Potato in Hindi – आलू (Aalu) का इतिहास हिंदी में

History of Potato (Aalu) in Hindi
History of Potato (Aalu) in Hindi – Photo by Michael Burrows on Pexels.com

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि सब्जियों के राजा आलू की जन्मभूमि भारत नहीं है पहली बार आलू ने भारत की धरती पर लगभग 450 साल पहले अपने कदम रखे थे और इसे पुर्तगाली व्यापारियों ने अपने साथ भारत लाये थे और इसके बदले वो भारत से मसाले ले गए थे.

अब आप के मन में यह सवाल आया होगा की आखिर कार आलू के जन्मस्थली कहां है, प्राप्त जानकारी के अनुसार आलू का जन्म लगभग 7000 से 10000 वर्ष पूर्व दक्षिण अमेरिका के देश पेरू में हुआ था और उस इलाके के पहाड़ों पर रहने वाले इंका समुदाय का अहम खाना बन गया था. इंका समुदाय के लोग कुशल किसान थे और सबसे पहले उन्होंने ही सीढ़ीदार खेतों पर आलू की खेती की शुरुआत की थी. पेरू में इसे पटाटा के नाम से जाना जाता था.

भारत में आलू को बढ़ावा देने का श्रेय अंग्रेजी सरकार को जाता है खासकर Warren Hastings को जो 1772 से 1785 भारत का governor-general रहे थे. अभी तक भारत ने पूरी तरह आलू को अपना लिया था और भारत में इसे बहुत चाव से खाया जाता था.

Potato Facts in Hindi – Aalu Facts Hindi me

Potato or Aaloo ki Kheti
Potato or Aalu ki Kheti

1.       आलू (Aalu) का जन्म स्थली पेरू है

आलू का मूल जन्म स्थान पेरू है और इसे लगभग 7000 से 10000 वर्ष पूर्व इंका समुदाय के लोग इसे सीढ़ीदार खेतों पर खेती किये थे.

2.       आलू (Aalu) स्पेनिश शब्द “पटाटा” से आया है

आलू 1950 के दशक में स्पेनिश शब्द ‘पटाटा’ से आया था, जो तब कैरेबियन भाषा ‘बटाटा’ या “शकरकंद” से निकला था.

3.       चीन दुनिया का सबसे बड़ा आलू (Aalu) उत्पादक देश है

चीन दुनिया का सबसे बड़ा आलू उत्पादक और निर्यातक देश है, जबकि भारत, जर्मनी, यूक्रेन, रूस, पोलैंड और संयुक्त राज्य अमेरिका भी प्रमुख उत्पादक देश हैं.

4.       Idaho को आलू (Aalu) राज्य के रूप में जाना जाता है

आलू उगाने वाले देशों में Idaho देश का नाम कुछ साल बाद आया है लेकिन फिर भी इसे आलू राज्य के रूप में जाना जाता है. Idaho में1836 से आलू उगाना शुरू किया गया था, लेकिन एक बार जब राज्य की सबसे प्रसिद्ध आलू की किस्म, इडाहो में 1872 में खेती की गई, इडाहो को आश्चर्यजनक रूप से potato state या आलू राज्य के नाम से जाना जाने लगा.

5.       आलू (Aalu) नाइटशेड परिवार के हिस्से हैं

आलू का पौधा सोलेनेसी या नाइटशेड परिवार का हिस्सा है. इस प्रजाति के सब्जी में स्टार्च युक्त खाद्य का मुख्य कारण हैं कि वे व्यापक रूप से उगाए जाते है.

6.       आलू (Aalu) में बहुत से विटामिन पाए जाते हैं

आलू एक लोकप्रिय स्वादिष्ट सब्जी है जिसमे Vitamin A और Vitamin D को छोड़ आलू में लगभग हर एक Vitamin और खनिज पाए जाते हैं. आलू में Vitamin B6, C, E, K और potassium, magnesium और  phosphorus प्रचुर मात्रा में होता है.

Potato or Aaloo Vitamin
Potato or Aalu Vitamin

7.       आलू (Aalu) सेहत के लिए अच्छे होते हैं

आलू हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे होते हैं. आलू हमारे दिल की बीमारी में बहुत अच्छे होते हैं और साथ ही, ये पाचन में सुधार कर सकते हैं और हमारे सरीर के immune system को मजबूत कर सकते हैं.

8.       आलू (Aalu) बहुत अच्छा नाश्ता होता है

इसकी कई पोषक तत्वों को देखते हुए, नाश्ते के लिए आलू खाना सबसे अच्छा है क्योंकि वे आपको पूरे दिन स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक सभी खनिज प्रदान करता है.

9.       आलू (Aalu) को सोने के साथ तुलना किया जाता था

एक समय था जब आलू का कारोबार सीधे सोने से होता था. 1890 के दशक में, अलास्का क्लोंडलाइक गोल्ड रश आलू में इसकी आवश्यक Vitamin-C के कारण इसकी मूल्य सोने के जैसे बहुत अधिक था.

10.   आलू (Aalu) में जहर पाया जाता है

आलू के पत्तियों और हरे तनों के सेवन से आलू के जहर से पीड़ित हो सकते है. इन भागों में जहरीले अंश होते हैं जो पेट में दर्द, बुखार, मतली, सिरदर्द और उल्टी जैसे लक्षणों के साथ जहर पैदा कर सकते हैं. इस तरह के लक्षण दिखने केलिए इसके सेवन से 8-10 घंटे तक का समय लग सकता है.

आलू के बारे में सबसे ज्यादा देखे जाने वाले YouTube Videos – Most Viewed YouTube Videos about Potato

Potato (Aalu) Rhymes for Children
Potato FAQ or Aalu FAQ
  1. आलू पर बने निशान को क्या कहते है?

    आलू पर बने निशान कुदरती है, और उसे क्या कहते हैं, इसके बारे में कोई भी ठोस जानकारी नहीं है. लेकिन हमारे यहां आलू पर बने निशान को आलू के आँख कहते हैं.

  2. साही से आलू का बचाव कैसे करें?

    आलू को ज्यादा मात्रा में खेती करके उसे Cold Store में संग्रहित करके रखना चाहिए.

  3. लाल पहाड़ी आलू का क्या भाव है?

    लाल पहाड़ी आलू का किलो २० रुपये भाव है, यह भाव हमारे ओडिशा राज्य में है.

  4. 20 साल पहले के आलू के रेट क्या था?

    20 साल पहले के आलू का रेट 5 रुपये से भी होता होगा.

  5. आलू की उत्तम वैरायटी का नाम क्या है?

    1. Daisy Gold
    2. Kennebec
    3. Red Gold
    4. Red Pontiac
    5. Rio Grande Russet

Final Word and Thank You :

अगर आप को मेरा लिखा गया Potato Facts in Hindi और Aalu facts पोस्ट को पढ़ने में अच्छा लगा हो तो कृपया हमारे इस blog website से जुड़ने के लिए Right side में दिखाई देने वाली Bell Icon में click करके subscribe करलें और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ share करें. धन्यवाद.

You are currently viewing Aalu facts और Potato Facts in Hindi
Potato Aalu Facts in Hindi

Debendra Chandra Pattanaik

Hello Friends and all, में "Debendra Chandra Pattanaik" इस ब्लॉग का संस्थापक और एक Hindi writer हूँ. इस ब्लॉग पर में नियमित रूप से अछे अछे जीवनी share करता रहूंगा जो की आप को Entertaining के साथ साथ आपको अपने लाइफ में आगे बढ़ने की प्रेरणा देगा.

Leave a Reply