Pawandeep Rajan Motivation Biography In Hindi Till The Year 2021 – पवनदीप राजन की जीवनी हिंदी में वर्ष 2021 तक
pawandeep rajan Instagram
pawandeep rajan Instagram

Pawandeep Rajan Biography In Hindi – दोस्तों आज के इस लेख में हम आज जिन के बारे में बात करने जा रहे हैं वो मशहूर riality show Indian Idol Season 12 के विजेता रह चुके हैं, हाँ दोस्तों आप ने बिलकुल सही सोचा हम आज पवनदीप राजन (Pawandeep Rajan) के बारे में बात करने जा रहे हैं, जो की अपने गायकी के साथ साथ अलग अलग वाद्य यंत्र बजाने में भी माहिर हैं.

इस लेख में हम आज पवनदीप राजन के जीवनी से जुड़ी छोटे से लेकर बड़े हर एक चीज के बारे में बात करने वाले हैं.

यहाँ हम पवनदीप के सिख्यागत योग्यता, परिवार, प्यार, (Pawandeep Rajan Education Qualification, family, love, Career) आदि के बारे में बताने जारहे हैं और इस के अलावा पवनदीप राजन के अपने छोटे से गांव चंपावत से इंडियन आइडल सीजन 12 (Champawat to Indian Idol Season 12) तक के उनके सफर तक हर एक बात हम आज इस लेख में जानेंगे.

चीनी खाने से पहले जरूर पढ़ लें – Must read before eating sugar
Sumedh Mudgalkar – Krishna
Read More

Pawandeep Rajan Early Life – पवनदीप राजन का प्रारंभिक जीवन

अपने सुरों से सबके दिल में घर करने वाले मशहूर गायक पवनदीप राजन (Pawandeep Rajan) का जन्म 27 July 1996 को उत्तराखंड जिले के चंपावत में हुआ था.

Pawandeep Rajan Family

पवनदीप राजन के परिवार में उनके पिता Suresh Rajan और उनके माता हैं, जिनका नाम हमे मालूम नही है. पवनदीप के पिता माता के अलावा उनके दो प्यारी बहनें भी हैं जिनका नाम Jyotideep Rajan और Chandni Rajan है.

पवनदीप एक सफल गायक बनने के पीछे उनके पिता जी का बहुत बड़ा हाथ है. पवनदीप राजन के पिता एक मशहूर कुमाऊनी गायक हैं और उन्हीं से ही गायकी का शौक रख के पवनदीप को बचपन से ही गीत गुनगुना न पसंद था.

पवनदीप के प्रतिभा को पहचानते हुए Suresh Rajan ने अपने बेटे पवन को मेहेज़ डेढ़ वर्ष के आयु में एक तबला भेंट किया था, और इसके बाद से पवन को संगीत में और भी रूचि आने लगी और देखते देखते पवन आज के दौर में एक सफल गायक बनकर उभरे.

Pawandeep Rajan Education – School, College

Pawandeep Rajan education qualification के बारे में बात करें तो, पवनदीप राजन ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा University Senior Secondary School, Champawat से पूरी की, और वे अपनी आगे की पढ़ाई के लिए Kumaun University, Nainital में दाखिल हो गये और यहाँ से वे Graduate की डिग्री हासिल करके अपनी पढ़ाई पूरी की.

पवनदीप राजन को बचपन से ही गायन कला में बहुत रुचि थी और इसके अलावा उन्हें बचपन से ही अलग अलग प्रकार के संगीत वाद्ययंत्र बजाने में भी महारत थी. पवन महज डेढ़ वर्ष के आयु में अपने पिता से तबला भेंट में पाने के बाद, वे मात्र 2 वर्ष के आयु में सबसे कम उम्र के तबला वादक का पुरस्कार जीते थे.

पवनदीप राजन तबला बजाने के अलावा वह गिटार, कीबोर्ड, पियानो और ढोलक जैसे संगीत वाद्ययंत्र बजाते हैं.

Pawandeep Rajan Career – Champawat to Indian Idol Season 12

पवनदीप राजन तो बचपन से ही गायन कला में निपुण थे लेकिन एक सफल गायक बनने के लिए हर किसी को एक मंच चाहिए, और इसे ही पवन ने भी अपनी संगीत करियर की शुरुआत साल 2015 में दूरदर्शन पर प्रसारित एक लोकप्रिय singing riality show The Voice India के मंच पर audition दे के शुरू किए और यहाँ वे लोकप्रिय गायक शान (Shantanu Mukherjee) की टीम में चुने गये.   

पवन के आवाज को judges के साथ साथ लोगों ने भी बहुत पसंद किया और वे देखते ही देखते बड़े ही आसानी से फाइनल में अपनी जगह बना गये और इस शो के विजेता भी बने. इस शो को जीतने के बाद उन्हें The Voice India का trophy,  50 लाख रुपये की पुरस्कार राशि, एक कार और एक म्यूजिक कंपनी के साथ काम करने का सुनहरा मौका मिला.

इस शो में जीत हासिल कर लेने के बाद पवनदीप ने अपने खुद के एल्बम बनाए और फिल्म रोमियो एन बुलेट में चार गाने के सहित और भी कई गाने गाए. पवन ने साल 2015 में ‘Yakeen’ और साल 2016 में ‘Chholiyar’ नाम के 2 albums रिलीज किये जिसमे उनकी 6 songs थे.

पवनदीप राजन न केवल अपने भारत में ही उनके गायकी के लिए प्रसिद्ध है, इसके अलावा भी पवन दुबई, मलेशिया, थाईलैंड, दक्षिण अफ्रीका जैसे लगभग 13 देशों में संगीत कार्यक्रमों में प्रदर्शन किये  है और अपनी आवाज के लिए लोकप्रिय है.

Pawandeep Rajan in Indian Idol Season 12

Pawandep Rajan  ने अपनी सुरीली आवाज से The Voice India के विजेता बनने के बाद वे साल 2020 में भारत के सबसे बड़े लोकप्रिय Singing Riality Show Indian Idol Season 12 में judges Vishal Dadlani, Neha Kakkar or Himesh Reshammiya के सामने अपना ऑडिशन दिए जिसमे वे खुद ही Piano बजाते हुए “tum na ho to hum bhi hum nahi” गाने में एक शानदार performance दे के सेलेक्ट हो गये.

Indian Idol Season 12 के ऑडिशन में सिलेक्ट होने के बाद वे अपनी पहेली थिएटर राउंड में फिर से एक सुंदर परफॉर्मेंस दिए जिसमे वे Top 15 में अपनी जगह बनाएं और देखते ही देखते इस शो के विजेता भी बन गये.

Pawandeep Rajan Love Life and Married Life – Girlfriend (Arudeep) and Wife

Pawandep Rajan  के शादिशुदा जिन्दगी की बात करें तो वे अभी तक अबिबाहित हैं और उनकी कोई भी गर्लफ्रेंड नहीं है. लेकिन Indian Idol Season 12 में Pawandeep rajan को अपने एक प्रतिद्वंदी Arunita Kanjilal के साथ रिलेशनशिप में बताया गया था जो की बस एक अफ्बह है.

इस जोड़ी को लोगों ने भी बहुत पसंद किए और इस जोड़ी को Arudeep के नाम से बुलाने लगे.  

Allso Read – Avinash Bhosale Net Worth

Final Word and Thank You :

अगर आप को मेरा लिखा गया  Pawandeep Rajan Biography In Hindi पोस्ट को पढ़ने में अच्छा लगा हो तो कृपया हमारे इस blog website से जुड़ने के लिए Right side में दिखाई देने वाली Bell Icon में click करके subscribe करलें और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ share करें. धन्यवाद.

Debendra Chandra Pattanaik

Hello Friends and all, में "Debendra Chandra Pattanaik" इस ब्लॉग का संस्थापक और एक Hindi writer हूँ. इस ब्लॉग पर में नियमित रूप से अछे अछे जीवनी share करता रहूंगा जो की आप को Entertaining के साथ साथ आपको अपने लाइफ में आगे बढ़ने की प्रेरणा देगा.

Leave a Reply