Harbhajan Singh Biography in Hindi – Birth, Family, Education, Wife, Child, Career
Harbhajan Singh Biography in Hindi – Birth, Family, Education, Wife, Child, Career

भारतीय Cricket Team के सबसे बेहतर Spin Bowler हैं  Harbhajan Singh, जो की श्रीलंका के खिलाड़ी Muttiah Muralitharan के बाद दुसरे test cricket में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी हैं. चलिए आज हम Harbhajan Singh Biography in Hindi के इस blog में हरभजन सिंह के बारे में कुछ रोचक बातों पर नजर डालते हैं.

Harbhajan Singh Biography in Hindi के इस blog में हम आज हरभजन सिंह के जन्म, परिबार, शिक्षा, बैबाहिक जीवन, बच्चे, व्यवसाय, आदि के बारे में जानेंगे (Harbhajan Singh Biography in Hindi – Birth, Family, Education, Wife, Child, Career ).

Harbhajan Singh Quick Intro :

Full NameHarbhajan SIngh Plaha
Nick NameBhajji / Bhajji Pajji / The Turbanator
ProfessionCricketer
Date of Birth03 July 1980
Birth PlaceJalandhar, Panjab, India
Age40 Years (as on 03 July 2020)
Father NameSardar Sardev Singh Plaha (Businessman)
Mother NameAvtar Kaur (House-wife)
Sister5 sister (1-Younger Sister / 4-Elder sister)
ReligionSikhism
NationalityIndian
Zodiac Sign / रासीCancer / कर्क रासी
Home TownJalandhar, Panjab, India
HobbiesCricket and Music
FoodNon-vegetarian
GirlfriendGeeta Basra (Actress)
WifeGeeta Basra (Actress)
Wedding Date29 October 2015
DaughterHinaya Heer Plaha (DOB -27 July 2016)
Favorite CricketerSachin Tendulkar
Height180 Cm. / 1.80 M. / 5’11”
Eye colourDark Brown
Hair ColourBlack
International DebutODI – 17 April 1998 (against New Zealand)
Test – 25 March 1998 (against Australia)
T-20 – 01 December 2006 (against South Africa)
Jersey Number#3 (India)
#3 (IPL)
Harbhajan Singh Biography in Hindi – Birth, Family, Education, Wife, Child, Height, Career

Harbhajan Singh Biography in Hindi – Birth, Age, Family, Education, Wife, Child, Height, Career

Harbhajan Singh का जन्म 3 July 1980 को जालंधर, पंजाब में एक सिख परिवार में हुआ था. हरभजन के परिवार में उनका खुद का व्यवसाय था जिसको उनके पिता संभाल ते थे लेकिन हरभजन को अपने family business में दिलचस्पी नहीं थी और वे एक cricketer बनना चाहते थे.

हरभजन के पिता ने उनका सपोर्ट किया, और कम उम्र से ही हरभजन ने coach Charanjit Singh Bhullar के अध्यक्श्यता में ट्रेनिंग लेना शुरू कर दिया. हरभजन को अपने पहेले coach Charanjit Singh Bhullar के अध्यक्श्यता में बल्लेबाज के तोर पे प्रशिक्षित किया गया था लेकिन उनके कोच के अचानक मृत्यु के बाद वे coach Davinder Arora के अध्यक्श्यता में एक गेंदबाज के तौर पर प्रशिक्षित हुए.

Harbhajan Singh Family :

Harbhajan Singh  का जन्म एक पंजाबी सिख परिवार में हुआ था. उनके पिता का नाम सरदेव सिंह प्लाहा था और उनके माता का नाम अवतार कौर था. हरभजन अपने परिवार में 6 भाई बहनों में से एक लोते बेटे थे और उनके 5 बहनें थी. हरभजन के एक बड़ी बहन थी और 4 छोटी बहनें थी.

साल 2000 में हरभजन के पिता के मृत्यु के बाद हरभजन परिवार के मुखिया बन गये और अपनी बहनों के लिए विवाह का आयोजन किया. साल 2001 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हरभजन के प्रदर्शन को देखते हुए पंजाब सरकार ने उनको पुरस्कृत किया और पंजाब पुलिस में Deputy Superintendent बनने का प्रस्ताव दिया, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया.

Harbhajan Singh Education :

Harbhajan Singh का कभी भी पढ़ाई के लिए मन नहीं लगता था और वे पढाई के समय क्रिकेट के बारे में सोचते रहते थे. उन्होंने class 12 तक पढ़ाई करने के बाद पढ़ाई छोड़ दिए. अपने स्कूल की पढाई के लिए वे अलग अलग स्कूल से शिक्षा ली, जिसमे से कुछ School हैं Jai Hind Model School, Government Model Senior Secondary School, Doaba School, Parvati Jain High School of Jalandhar. 

Harbhajan Singh Love Life, Girlfriend, Wife :

Harbhajan Singh और अभिनेत्री Geeta Basra एक दूसरे को बहुत समय से प्यार करते थे. लगभग 5 साल के relationship के बाद वे दोनों 29 October 2015 को पंजाब के जालंधर में पारंपरिक रीति से गुरुद्वारे में शादी करली. उनके एक बेटी हैं जिनका नाम Hinaya Heer Plaha है और वे 27 July 2016 को Portsmouth, Hampshire में पैदा हुई थी.

Harbhajan Singh Career :

Domestic Career :

Harbhajan Singh ने अपने 15 वर्ष के आयु में 1995-1996 साल में पंजाब के टीम की ओर से हरियाणा के खिलाफ अंडर–16 टीम के साथ अपना पहला क्रिकेट मैच खेले और अपनी टीम के साथ 7/46 और 5/138 स्कोर लेकर no wicket में जीत हासिल किये, साथ ही वे अलग अलग मैच में दिल्ली और हिमाचल प्रदेश के खिलाफ जीत हासिल करने में कामयाब हुए.

इसके बाद उन्हें अंडर – 16 के लिए North zone की और से चुना गया था. अपने 15 वर्ष 9 महीने की आयु में हरभजन को रास्ट्रीय अंडर – 19 के टीम की और से एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच के लिए चुना गया था जिसमें हरभजन ने 7 ओवर में 1/19 विकेट लेके अपनी टीम के साथ जीत हासिल किये.

इस मैच के बाद Harbhajan Singh को पंजाब के अंडर – 19 की टीम में शामिल कर लिया गया था और 1997-1998 में रणजी ट्राफी के दोरान प्रथम श्रेणी में पदार्पण कर दिया गया था. हरभजन को दिलीप ट्रॉफी में North zone से  खेलने को चुना गया था लेकिन वे East zone से मैच हार गये थे. उन्होंने January 1998 में अंडर -19 विश्व कप में भारत का प्रतिनिधित्व किया.

Read More Rahul Dravid Biography in Hindi – Birth, Family, Education, Marriage Life and Child, Career
Read More Ashish Chanchlani Biography in Hindi –Wiki, Life Style, Income, Birth, Family, Education, Love Life, Career

International Career :

Harbhajan Singh को 1997-1998 के टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलने को चुना गया था लेकिन अभ्यास मैच में उनके खराप प्रदर्सन के कारण उनको पहले दो मैच में से बाहर कर दिया गया था, लेकिन 25 March 1998 को तीसरे मैच में उन्हें खेलने का मौका मिला और वे 1 विकेट लेने में सफल हुए. लेकिन उनके प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें 1998 में सहारा कप टीम से हटा दिया गया था.

कुछ साल बीत जाने के बाद 2001 में उन्हें Sourav Ganguly से एक कॉल आया जिसमें कप्तान गांगुली ने भारत की ओर से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ स्पिन गेंदबाजी करने के लिए हरभजन को चुना क्यों की उस वक्त Anil Kumble घायल हो गये थे. इस series में हरभजन ने अपना बेहतर प्रदर्शन किया और “Man of the Series” को अपने नाम करने के अलावा वे टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय थे.

इसके बाद हरभजन टीम इंडिया के एक मजबूत खिलाड़ी बनकर टीम इंडिया में शामिल हो गये. हरभजन सिंह ने 103 test matches मैं 417 विकेट और ODI में 236 matches मैं 269 विकेट लेने में कामयाब हुए हैं. 2011 के World cup मैच में कप्तान एमएस धोनी के अंडर में भज्जी ने अपना बेहतर प्रदर्शन करके टीम इंडिया को जिताने में अपना योगदान दिया.

International IPL :

Harbhajan Singh के IPL Career की बात किया जाये तो 2008 में वे Mumbai Indians टीम की और से खेलना सुरु किये और 10 साल वे Mumbai Indians का हिस्सा बने रहे. 2018 में हरभजन को टीम Chennai Super King ने खरीद लिया और 2018 से 2020 तक वे Chennai Super King का हिस्सा हैं.

Summary :

आज हमने हमारे इस blog Harbhajan Singh Biography in Hindi में Harbhajan Singh के जीवन को समजा और Harbhajan Singh ने अपने Career में सफल होने के लिए कितने संघर्ष किए हैं इसके बारे में जाना. अगर आप सभी को मेरे लिखे गये इस ब्लॉग से कुछ अछि जानकारी मिली है या फिर ये ब्लॉग पढ़कर आप सभी को अच्छा लगा है तो कृपया इस ब्लॉग को आप अपने दोस्तों के साथ शेयर करें. धन्यवाद.

Debendra Chandra Pattanaik

Hello Friends and all, में "Debendra Chandra Pattanaik" इस ब्लॉग का संस्थापक और एक Hindi writer हूँ. इस ब्लॉग पर में नियमित रूप से अछे अछे जीवनी share करता रहूंगा जो की आप को Entertaining के साथ साथ आपको अपने लाइफ में आगे बढ़ने की प्रेरणा देगा.

This Post Has 2 Comments

Leave a Reply