Disha Vakani (Dayaben) Biography in Hindi – दिशा वकानी की जीवन परिचय
Disha Vakani Biography in Hindi
Disha Vakani

दोस्तों आज के इस लेख में हम बात करने वाले हैं Sab TV Channel पर प्रसारित लोकप्रिय हास्य धारावाहिक ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ में “दया जेठालाल गड़ा” के किरदार में नजर आने वाली अभिनेत्री दिशा वकानी के बारे में. यहाँ में आज आप सभी को Disha Vakani Biography, Family, Education, Boyfriend, Husband, आदि के बारे में बताने जा रहा हूँ.

दिशा वकानी भारतीय फिल्म और टीवी सीरियल जगत की एक लोकप्रिय अभिनेत्री हैं, जिन्होंने गुजराती नाटकों में एक स्टेज अभिनेत्री के रूप में अपना करियर की शुरुआत की थी और आगे जाकर एक लोकप्रिय अभिनेत्री के तौर पर अपनी पहचान बनाई.

Disha Vakani Biography and Wiki

Full Name / Real NameDisha Vakani
NicknameDayaben / Disha
Disha Vakani Instagram IDdishavakanioffcal
ProfessionActress
Date of Birth17 August 1978
Age42 (as on 2020)
Birth PlaceAhmedabad, Gujarat, India
Zodiac SignLeo
School NameNot Know
CollegeGujarat College, Ahmedabad
Education QualificationGraduation in Dramatic Arts
Father NameBhim Vakani
Mother NameNot Known
Brother NameMayur Vakani (Actor)
Figure (approx.)34-25-36
Height (approx.)163 Cm. / 1.63 M. / 5’4″
Weight (approx.)53 Kg.
DebutTV Serial – Khichdi (2004)
Bollywood Film – Kamsin: The Untouched (1997)
Marital StatusUnmarried
BoyfriendNobody
HusbandMayur Padia
ChildrenStuti Padia
Smita Bansal WikipediaEnglish – Disha Vakani
Hindi – दिशा वकानी
Disha Vakani Biography and Wiki

Tarak Mehta Ka Ulta Chashma एक ऐसा शो है जिसे बच्चे बूढ़े या फिर जवान किसी भी उम्र के लोग अपने परिवार के साथ देखना पसंद करते हैं और इस सीरियल में दयाबेन के एक्टिंग और बोलने की स्टाइल शो में चार चाँद लगाने के लिए काफी है, इसके अलावा उनकी गरबा की तो जितनी तारीफ की जाए उतनी कम है. 

Disha Vakani (Dayaben) Biography – Family, Father, Mother, Brother

दिशा वकानी का जन्म 17 August 1978 को अहमदाबाद, गुजरात के एक गुजराती, हिन्दू परिवार में हुआ था. उनके पिता का नाम Bhim Vakani है जो की एक छोटे से गुजराती थिएटर के मालिक थे और साथ ही एक स्कूल में drawing teacher के पद पर नियोजित थे. क्यों की अपनी family background ही थिएटर से ही था इसलिए दिशा को भी बचपन से ड्रामा और एक्टिंग में बहुत रुचि थी और बढ़ती उम्र के साथ साथ वे इसमें और बेहतर होती गई.

दिशा बताती हैं “मेरे पापा एक Theater company चलाते थे जहाँ नाटकों में पार्टिसिपेट करने वाली अभिनेत्रियों के लिए वे हमेशा परेशान रहते थे क्यों की उन्दिनो गुजराती लड़कियों का थिएटर में आने का बिल्कुल भी चलन नही था, इसलिए पापा की परेशानी को देखते हुए मेने भी निश्चय किया की बड़ी होकर अपने पिता की थिअटर में काम करुँगी”. 

इस सोच के साथ दिशा वकानी आगे बढ़ती गई. दिशा वकानी के एक भाई भी हैं जिनका नाम Mayur Vakani है और वे भी अपनी बहन के साथ ऑनस्क्रीन “तारक मेहता का उल्टा चश्मा” में दयाबेन के भाई सुंदर लाल के भूमिका में नजर आते हैं.  

Disha Vakani (Dayaben) Education

दिशा वकानी की पढ़ाई की बात करें तो वे अपनी शुरुआती पढ़ाई अहमदाबाद की एक प्राइवेट स्कूल से पूरी की और फिर Gujarat College, Ahmedabad से उन्होंने Dramatic Arts में अपनी स्नातक की डिग्री हासिल की.

Disha Vakani (Dayaben)  Career

दिशा भकानी ने अपनी करियर की सुरवात अपने पिता के थिएटर में काम करके सुरु किये. यहाँ वे अपने भाई के साथ नाटकों में अभिनय किया करते थे और आगे जा के दिशा “लाली लीला” “कमल पटेल vs धमाल पटेल” जैसे लोकप्रिय गुजराती नाटक में काम किये.

Dayaben
Dayaben

गुजराती नाटकों में दिशा के किरदार को बहुत पसंद किया गया और वे एक लोकप्रिय अभिनेत्री बन गई लेकिन वे अभी केबल गुजरात में ही लोकप्रिय थी, इसलिए दिशा वकानी ने अपने आप को फिल्मी दुनिया में आजमाने का सोचा और फिर 1997 में उन्होंने एक B-grade movie “Kamsin the untouched” में काम किया. इस फिल्म के बाद वे 1999 में फिल्म ‘फूल और आग’ में दिखाई दिए जहां वे मशहूर अभिनेता जैकी श्रॉफ के साथ एक छोटे से किरदार में नज़र आये.   

दिशा वकानी ने ये दो छोटे छोटे फिल्मों में काम करने के बाद साल 2002 में वे बॉलीवुड की सबसे ज्यादा लोकप्रिय फिल्मों में गिने जाने वाली फिल्म “Devdas” में नजर आई जिसमे दिशा ने “सखी” के भूमिका में काम की थी. इस फिल्म के बाद दिशा ने साल 2002 से 2008 तक बहुत से बॉलीवुड फिल्मो में काम की जिसमे से “Mangal Pandey: The Rising, Jodhaa Akbar, Love Story 2050” कुछ खास फिल्में है.   

इतने सब फिल्मों में काम करने के बाद भी दिशा को कुछ ज्यादा सफलता नहीं मिली, लेकिन साल 2008 दिशा वकानी के करियर की सबसे बड़ी वर्ष थी इस वर्ष दिशा ने भारत की सबसे बड़ी लोकप्रिय TV serial “Tarak Mehta Ka Ulta Chashma” में “दया जेठालाल गड़ा” के किरदार में नजर आई. इस सीरियल में काम करने के बाद वे कभी भी पीछे मुडकर नही देखी. इस सीरियल में उनकी  बोलने की स्टाइल और गरबे से सबके बीच दयाबेन के नाम से परिचित हो गई.

Disha Vakani (Dayaben)  Husband and Daughter

दिशा वकानी ने साल 2015 में अपने पिता माता के सहमति से मुंबई के एक चार्टर्ड अकाउंटेंट “Mayur Padia” के साथ शादी की है. इस दम्पति की एक बेटी भी हैं जिनका नाम “Stuti Padia” है और इनका जन्म 2017 में हुआ था.

Summary :

अगर आप को मेरी लिखी गेई Disha Vakani Biography in Hindi पोस्ट को पढ़ने में अच्छा लगा हो तो कृपया हमारे इस blog website से जुड़ने के लिए Right side में दिखाई देने वाली Bell Icon में click करके subscribe करलें और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ share करें. धन्यवाद

Debendra Chandra Pattanaik

Hello Friends and all, में "Debendra Chandra Pattanaik" इस ब्लॉग का संस्थापक और एक Hindi writer हूँ. इस ब्लॉग पर में नियमित रूप से अछे अछे जीवनी share करता रहूंगा जो की आप को Entertaining के साथ साथ आपको अपने लाइफ में आगे बढ़ने की प्रेरणा देगा.

Leave a Reply