गायों के बारे में 10 मजेदार तथ्य हिंदी में – Top 10 Fun Facts About Cows In Hindi

दोस्तों आज के इस लेख में हम भारत में पूजा पाने वाले पशु, गाय के बारे में कुछ मजेदार तथ्यों के बारे में बताने वाले हैं. इस लेख में हम आज गायों के बारे में 10 मजेदार तथ्य हिंदी में – Top 10 Fun Facts About Cows In Hindi के बारे में जानेंगे.

दुनिया भर में दूध के लिए लोकप्रिय और परिचित पालतू गाय को कोई ना जानता हो ऐसा हो ही नही सकता. इस पशु को भारत देश में माता तुल्य माना जाता है और इसकी पूजा भी की जाती है. ऐसा माना जाता है गाय में 33 करोड़ देवी-देवताओं का वास है और भारतीयों के हिन्दू मान्यताओं के अनुसार उन्हें पूजा करने से बोहत पुण्य मिलता है.

Table of Contents

गाय के बारे में कुछ – Something about Cow

गाय (Cow), मनुष्यों के अलावा दूसरी सबसे ज्यादा दिखाई देने वाला जीव है जिसे डेयरी उत्पादन के लिए पाला जाता है. ये एक सामाजिक पसु है जिसे भारत के हर एक कोने में पूजा किये जेते है.

गाय का आकार और वजन उसके नस्ल पर निर्भर होता है, लेकिन आनुमानिक एक परिपक्व नर गायों का वजन 450-1800 किलोग्राम और मादा गायों का वजन 360-1100 किलोग्राम हो सकता है.

नर और मादा दोनों के सींग होते हैं, और हालांकि ये कई नस्लों में पाए जाते हैं लेकिन अगर हम इनके सबसे बड़े नस्ल के बारे में बताये तो Texas longhorns and African Ankole-Watusi गाये बोहत बड़े  हो सकते हैं.

गायों के बारे में 10 मजेदार तथ्य हिंदी में – Top 10 Cow Facts  

गायों के बारे में 10 मजेदार तथ्य हिंदी में – Top 10 Fun Facts About Cows In Hindi
Cow

1.       गाय (Cow) के पेट में चार अलग-अलग कक्ष होते हैं

गायों (Cows) द्वारा खाया जाने वाला भोजन चार अलग-अलग कक्षों से होकर गुजरता है. गाय के पेट में इन चार कक्षों को रुमेन, रेटिकुलम, ओमासम और एबोमासम कहा जाता है.

‘Rumen’ पहला कक्ष होता है जो गाय के भोजन जैसे घास को तोड़ता है. फिर, यह ‘Reticulum’ की ओर बढ़ता है, जहां इनका भोजन लार के साथ मिल जाता है और गाय इसे फिर से चबाती है. बाद में, यह ‘Omasum’ में जाता है, जहां भोजन से सारा तरल अवशोषित हो जाता है. अंत में, यह ‘Abomasum’ में समाप्त होता है जहां ये पचता है.

2.       हिंदुओं के लिए, गाय जीवन का एक पवित्र प्रतीक है

हिन्दू धार्मिक ग्रंथों के अनुसार भारत में गाय (Cow) को भगवान सदृश्य माना जाता है. हिन्दुओं के मान्यताओं के अनुसार, गायें दैवीय और प्राकृतिक उपकार का प्रतिनिधित्व करती हैं और इसीलिए उनकी रक्षा और उन्हें प्यार किया जाना चाहिए. सामान्य तौर पर, हिंदू गाय को जीवन का पवित्र प्रतीक मानते हैं.

3.       दुनिया में 50% से अधिक गायों के एक प्रजाति मवेशी ब्राजील और भारत में पाए जाते हैं

भारत, ब्राजील, चीन और संयुक्त राज्य अमेरिका में 700 मिलियन से अधिक मवेशी हैं. 2021 तक, भारत में 300 मिलियन से अधिक, ब्राजील में 250 मिलियन, चीन में 95 मिलियन, संयुक्त राज्य अमेरिका में 93 मिलियन और 85 मिलियन यूरोप में पाए जाते है.

4.       10,000 साल पहले मवेशियों को सबसे पहले पालतू बनाया गया था

मवेशियों (Like a Cow) को लगभग 10,000 साल पहले Aurochs (एशिया, यूरोप और उत्तरी अफ्रीका में रहने वाले बड़े जंगली मवेशियों की एक प्रजाति) से पालतू बनाया गया था। दुर्भाग्य से, 1600 के दशक के दौरान अधिक शिकार और आवास के नुकसान के साथ-साथ कृषि और घरेलू झुंडों की उन्नति के कारण जंगली Aurochs विलुप्त हो गए.

5.       गायों (Cows) को उनके दूध के अलावा मांस के लिए पाला जाता है

दुनिया भर में गायों को मुख्य तौर पर दूध के लिए पाला जाता है, लेकिन भारत को छोड़कर अन्य देशों में इन्हें इनके मांस और चमड़े के लिए पाला जाता है.

6.       जापान का वाग्यू बीफ दुनिया का सबसे महंगा गाय है

जापान का वाग्यू बीफ पृथ्वी का सबसे बेशकीमती बीफ है. हाई-ग्रेड वाग्यू की कीमत 200 डॉलर प्रति पाउंड से अधिक हो सकती है जिसे  केवल मांस केलिए पाला जाता है.

7.       होल्स्टीन फ्राइज़ियन दुनिया का सबसे अधिक डेयरी उत्पादक गाय का नसल  है.

होल्स्टीन फ्राइज़ियन (उत्तरी अमेरिका में ‘होल्स्टिन्स’ के रूप में जाना जाता है, और यूके और आयरलैंड में ‘फ़्रीज़ियन’ के रूप में जाना जाता है) उत्तरी हॉलैंड और फ्राइज़लैंड के डच प्रांतों और उत्तरी जर्मनी में श्लेस्विग-होल्स्टिन से उत्पन्न होने वाले डेयरी मवेशियों की एक नस्ल है.

यह नस्ल “दुनिया के सबसे अधिक उत्पादक डेयरी गाय” का खिताब अर्जित किया है और अब यह दुनिया में एक व्यापक मवेशी नस्ल है, जो 100 से अधिक देशों में मौजूद है.

8.       सबसे लंबी गाय 6 फीट से अधिक लंबी थी

“ब्लॉसम” एक होल्स्टीन नस्ल है, जिनका 2015 में 13 साल की उम्र में निधन हो गया लेकिन अभी भी गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में 6 फीट 2.8 इंच की सबसे लंबी गाय के रूप में मान्यता प्राप्त है.

गाय के मालिक, पैट हैनसन ने बताया कि 26 मई को संयुक्त राज्य अमेरिका के इलिनोइस के ऑरेंजविले के पास अपने खेत में ब्लॉसम की मृत्यु हो गई.

9.       चियानिना सबसे भारी, सबसे ऊंची और सबसे पुरानी मवेशियों की नस्लों में से एक है

चियानिना मवेशियों की एक Italian नस्ल है. यह नस्ल दुनिया की सबसे भारी, सबसे ऊंची और सबसे पुरानी मवेशियों की नस्लों में से एक है. एक परिपक्व नर और मादा चियानिना नस्ल के मवेशी 5 फीट और 5 इंच से अधिक लंबे और 1,200 किलोग्राम से 1,500 किलोग्राम से अधिक वजन तक हो सकते हैं.

10.   गाय (Cow) पालना एक उपचार है.

कुछ रिपोर्टों के अनुसार, गाय को गले लगाना ‘मनुष्यों में ऑक्सीटोसिन को बढ़ाकर सकारात्मकता को बढ़ावा देता  है और तनाव को कम करने’ में मदद कर सकता है. आप को जानकर हैरानी होगी, अमेरिकी गाय को गले लगाने के लिए $75 प्रति घंटा तक खर्च कर रहे हैं.

Cows FAQ

  1. हिन्दू मान्यताओं के अनुसार, सपने में गाय देखना कैसा माना जाता है?

    हिन्दू मान्यताओं के अनुसार, सपने में गाय को देखना या फिर उसके बच्चे को देखना बोहत सुभ माना जाता है और कहा जाता है सपने में गाय को देखने से घरमे माता लक्ष्मी का आगमन होता है और पैसों की बारिश होती है.

  2. गाय और भैंस ke stomach mein Kitne Chamber hote hai 2 ya 4? और
    गाय के पेट में कुल कितने कक्ष होते हैं ?

    गाय के पेट में कुल ४ कक्ष होते है जिसके बारे मे जानने केलिए आप मेरे लेख को पढ़ सकते है.

  3. गाय बिना पानी पिए कितने दिन तक जिंदा रह सकती है?

    गाय बिना पानी पिए लगभग 7 दिन रह सकती है.

  4. रूस में गाय को क्या कहा जाता है?

    रूस में गाय को Kalmytskaya कहा जाता है.

  5. दुनिया में सूअर और गाय में से किसकी आबादी ज्यादा है?

    गाय

Final Word and Thank You :

अगर आप को मेरा लिखा गया गायों के बारे में 10 मजेदार तथ्य हिंदी में – Top 10 Fun Facts About Cows In Hindi पोस्ट को पढ़ने में अच्छा लगा हो तो कृपया हमारे इस blog website से जुड़ने के लिए Right side में दिखाई देने वाली Bell Icon में click करके subscribe करलें और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ share करें. धन्यवाद.

You are currently viewing गायों के बारे में 10 मजेदार तथ्य हिंदी में – Top 10 Fun Facts About Cows In Hindi
Top 10 Fun Facts About Cows

Debendra Chandra Pattanaik

Hello Friends and all, में "Debendra Chandra Pattanaik" इस ब्लॉग का संस्थापक और एक Hindi writer हूँ. इस ब्लॉग पर में नियमित रूप से अछे अछे जीवनी share करता रहूंगा जो की आप को Entertaining के साथ साथ आपको अपने लाइफ में आगे बढ़ने की प्रेरणा देगा.

This Post Has 2 Comments

Leave a Reply